2017 में फेसबुक पर आने वाले इन फीचर्स के लिए हो जाइये तैयार

नई दिल्ली :आने वाले नए साल 2017 के साथ फेसबुक पर कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे. जिन फीचर्स का ऐलान 2016 के अंत में कर दिया गया है और जबकि कंपनी के सीईओ और भी फीचर्स आने इशारा किया है

img_20161224110724साल 2017 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और  वर्चुअल रियलिटी पर आधारित फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे. ऐसे ही कुछ संभावित और कुछ पुख्ता फीचर्स के बारे में हम आपको एक एक करके बताते हैं.
 लाइव ऑडियो 
2017 में फेसबुक पर लाइव ऑडियो का वैसे ही बोल बाला हो सकता है जैसे मौजूदा दौर में लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग का है. कंपनी 2016 के आखिर में लाइव ऑडियो फीचर को लॉन्च तो कर दिया है, लेकिन फिलहाल इसे कुछ मीडिया पब्लिकेशन और लेखकों को ही दिया गया है. जाहिर 2017 से इसका विस्तार होगा और मुमकिन है इसे आम यूजर के लिए शुरू किया जाए.
 इवेंट्स मोमेंट्स
20 दिसंबर 2016 को फेसबुक ने आधिकारिक तौर पर मार्केटिंग प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसके तहत लोग उस इवेंट्स के खास पलों के बारे में बातें कर सकेंगे और उनसे जुड़ी चीजें शेयर कर सकेंगे. यह इवेंट फेसबुक पर या असली वर्ल्ड में हो सकता है. इसके लिए एक खास डूडल तैयार किया गया है जो इवेंट के हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकेगा. यह फीचर 2017 में पॉपुलर होगा, क्योंकि अभी इसे सभी के लिए नहीं दिया गया है.
 फर्जी न्यूज पर लगाम लगाने वाले टूल्स 
मार्क जकरबर्ग ने यह साफ कर दिया है कि फेसबुक पर फर्जी खबरों पर नकेल कसा जाएगा. इसके लिए कई गाइडलाइन जारी की गई है और एक टीम ऐसी फर्जी खबरों से निपटने के लिए खास टूल्स बना रही है. कुछ टूल्स मिलने शुरू हो गए हैं, लेकिन साल 2017 में आपको फेसबुक न्यूजफीड से फर्जी खबरों से बचने और उसे रोकने के लिए कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे. इसके लिए थर्ड पार्टी पब्लिकेशन्स के साथ कंपनी ने करार किया है.
 वर्चुअल रियलिटी और फेसबुक
फेसबुक की सहयोगी कंपनी Oculus द्वारा बनाए गए टच कंट्रोलर को बेहतरीन वर्चुअल रियलिटी कंट्रोलर बताया गया है. फेसबुक ने ऑक्यूलस को खरीदा था और 2017 में फेसबुक के फीचर्स में इसकी झलक देखने को मिल सकती है.
 Gif सपोर्ट 
इस साल फेसबुक ने मैसेंजर में Gif सपोर्ट दिया जिसे खूब पसंद किया गया और लोग इसे काफी यूज करते हैं. 2017 में फेसबुक कमेंट्स में Gif का सपोर्ट दे सकता है. इसके लिए फेसबुक Giphy और Riffsy का सहारा लेगा जो Gif के मामले में काफी आगे हैं और पॉपुलर भी हैं.
 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड फीचर्स
फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कायल हैं और यही वजह है कि उन्होंने जार्विस नाम का AI का डेमो जारी किया है जिसके लिए हॉलीवुड एक्टर मोर्गन फ्रीमेन ने आवाज दी है. 2017 फेसबुक पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड शेयर्ड एल्बम फीचर दिया जा सकता है. यानी आपके अलग अलग मौके पर क्लिक किए गए फोटोज को मशीन लर्निंग के जरिए उसी इवेंट के हिसाब से ऑर्गनाइज किया जाएगा और वहां से आप एल्बम बना कर सीधे फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com