आईफ्लू के बाद अब डेंगू का आतंक , रहें सावधान

अभी आईफ्लू के केहर से उभर नहीं पाए थे की डेंगू ने भी दस्तक दे दी , ऐसे में जरुरत है हमें सावधानी बरतने की। बचाव के लिए दिए गए निर्देशों का करें पालन।

 डेंगू मनुष्यों में सबसे आम और महत्वपूर्ण आर्थ्रोपॉड-जनित वायरल (आर्बोवायरल) बीमारी है। यह जीनस एडीज के मच्छरों द्वारा फैलता है, जो दुनिया के उपोष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में व्यापक रूप से वितरित होते हैं। हाल के दशकों में डेंगू की बीमारी में बड़े स्तर पर वृद्धि हुई है, अनुमान है कि उष्णकटिबंधीय, उपोष्णकटिबंधीय और हाल ही में अधिक समशीतोष्ण क्षेत्रों में दुनिया की 40-50% आबादी इस बीमारी के खतरे में है।

डेंगू बुखार आम तौर पर एक स्व-सीमित बीमारी है, जिसमें जल्दी पता चलने और उचित चिकित्सा देखभाल मिलने पर मृत्यु दर 1% से कम होती है। जब इलाज किया जाता है, तो गंभीर डेंगू में मृत्यु दर 2-5% होती है, लेकिन, जब इलाज नहीं किया जाता है, तो मृत्यु दर 20% तक होती है। औसतन, डेंगू 4 से 10 दिन की ऊष्मायन अवधि (सीमा, 3-14 दिन) के बाद रोगसूचक हो जाता है। डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं।

डेंगू से पीड़ित कई व्यक्ति लक्षणहीन हो सकते हैं। डेंगू से पीड़ित कई रोगियों को ठंड लगने की समस्या का अनुभव होता है; दाने, जिसमें त्वचा पर एरिथेमेटस धब्बे भी शामिल हैं, और चेहरे पर लालिमा, जो 2-3 दिनों तक रह सकती है। 15 वर्ष से कम उम्र के जिन बच्चों को डेंगू होता है उनमें आमतौर पर एक गैर-विशिष्ट ज्वर सिंड्रोम होता है, जिसके साथ मैकुलोपापुलर दाने भी हो सकते हैं।

डेंगू की जांच उन व्यक्तियों को कराना चाहिए जो तेज बुखार (104°F/40°C), रेट्रो-ऑर्बिटल सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, मतली, लिम्फैडेनोपैथी, उल्टी और दाने से पीड़ित हैं, और जिन्होंने लक्षण शुरू होने के 2 सप्ताह के भीतर यात्रा की है। ऐसा क्षेत्र जहां उपयुक्त रोगवाहक मौजूद हैं और डेंगू का संचरण हो सकता है।

डेंगू से बचाव

डेंगू के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। अधिकांश लोग उचित उपचार मिलने पर लगभग एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको डेंगू हो सकता है। अगर जांच में डेंगू की पुष्टि होती है, चिकित्सक से मिलें। बुखार को नियंत्रित करने और दर्द से राहत पाने के लिए एसिटामिनोफेन लें। लेकिन एस्पिरिन या इबुप्रोफेन न लें। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीना चाहिए। गंभीर डेंगू के लिए अक्सर अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com