नई दिल्‍ली: अगर आपने भारतीय रेलवे की लग्‍जरी ट्रेनों से कभी यात्रा नहीं की है और इन ट्रेनों से यात्रा करने का ख्‍वाब देखते हैं तो जल्‍द ही आपका यह सपना पूरा होने जा रहा है. क्‍योंकि रेलवे इन ट्रेनों के किराए में 50 फीसदी तक की कटौती कर रही है. किराए में कटौती के बाद आम रेल यात्री भी लग्‍जरी ट्रेनों में यात्रा का आनंद उठा सकेंगे.सैलानियों को तरसती 'पैलेस ऑन व्हील्स' ने खोला आम लोगों के लिए दरवाजा, 50% घटा किराया

दरअसल, रेल मंत्रालय पैलेस ऑन व्‍हील्‍स, गोल्‍डन चैरिओट और महाराजा एक्‍सप्रेस जैसी लग्‍जरी ट्रेनों को आम लोगों के लिए सस्‍ता और किफायती बनाने जा रही है. रेल मंत्रालय इन लग्‍जरी ट्रेनों के किराए में 50 फीसदी तक की कटौती कर सकता है. बता दें कि इससे पहले तक लग्‍जरी ट्रेनों का किराया इतना ज्‍यादा था कि उसे आम आदमी अफॉर्ड नहीं कर सकता था.

The Pioneer की रिपोर्ट की मानें तो किराया महंगा होने के कारण इन ट्रेनों का रुख करने वाले सैलानियों की संख्‍या में भारी गिरावट दर्ज की गई है. खासतौर से विदेशी यात्र‍ियों की घटती दिलचस्‍पी को देखते हुए रेल मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेल और राजस्‍थान टूरिज्‍म द्वारा संचालित पैलेस ऑन व्‍हील्‍स और रॉयल राजस्‍थान जैसी लग्‍जरी ट्रेनों से आने वाली कमाई में क्रमश: 24 फीसदी और 63 प्रतिशत की गिरावट आई है. लिहाजा 1 मार्च को रेलवे बोर्ड ने इनके लिए बनाई गई पॉलिसी का रिव्‍यू किया और किराए में 50 फीसदी तक कटौती का निर्णय लिया.

बता दें कि एक महीने पहले ही कर्नाटक सरकार ने दक्ष‍िण भारत की लग्‍जरी ट्रेन गोल्‍डन चैरिओट को दोबारा चलाने के लिए रेलवे बोर्ड से सिफारिश की थी, जिस पर बोर्ड ने मुहर लगा दी. इस कदम के बाद यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि लग्‍जरी ट्रेनों से आने वाले रेवेन्‍यू में बढ़ोतरी होगी. लग्‍जरी ट्रेेेेनों से यात्रा करने की चाहत रखने वाले  साथ ही, क‍िराया कम होने के कारण आम लोगों के साथ-साथ व‍िदेशी सैलानियों की संख्‍या में भी बढ़ोतरी होगी.