टोफू है एक सेहतमंद आहार

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर टोफू सोया पनीर बढ़ते बच्चों से लेकर, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जिम जाने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है,

y_5851a983d6d80आइए जानें कैसे.

1-टोफू मांस का अच्छा विकल्प होने के कारण शाकाहारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. हम में से ज्यादातर लोगों को यह गलतफहमी है कि मांस खाने वाले शाकाहारियों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन लेते हैं लेकिन एक शोध से पता चला है कि नियमित और पर्याप्त मात्रा में टोफू का सेवन करने मांस खाने वालों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन लेते हैं. इसमें वह सब पाया जाता है जो मीट में होता है. इसमें अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोनीस पदार्थ पाया जाता है जिससे मसल्स तेजी से विकसित होने लगते हैं.

2-टोफू प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. सिर्फ आधे कप टोफू से हमें 10 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इतना ही नहीं इस 10 ग्राम प्रोटीन में 88 कैलोरी एनर्जी होती है. यह एनर्जी बिना त्वचा वाले एक चिकन से सिर्फ 45 कैलोरी कम होती है. इसलिए टोफू को इतना फायदेमंद माना जाता है. साथ ही टोफू में जिंक, आयरन, सेलेनियम, पौटेशियम और अन्य कई विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं.

3-टोफू खाने के अनेक फायदे में एक हड्डियों की मजबूती भी है. टोफू हमारे मसल्स के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. इसमें पाये जाने वाले प्रोटीन और मिनरल्स हड्डियों को मजबूत बनाये रखते है. इसका उचित मात्रा में सेवन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है. इससे महिलाओं की रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com