किसानों के लिए लॉन्च हुआ ये खास एप, जानें कैसे करती है काम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजीटल इंडिया मुहीम के तहत देश को हाइटेक बनाने का काम चल रहा है। इसी क्रम में अब एक एप को खासतौर पर किसनों के लिए लॉन्च किया गया है। किसानों की मदद के लिए कुछ आईआईटी के इंजीनियरों ने मिलकर एक एग्रो कनेक्ट नाम का एप बनाया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

एग्रो कनेक्ट एप के जरिए अब सभी किसान भाई आपस में जानकारी साझा कर सकते हैं. एग्रो कनेक्ट एप्प पर अब तक 7000 से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं। ‘फसल सुरक्षा’ सेक्शन में kisanफसलों को लगने वाली बिमारियों की जानकारी दिनों के हिसाब से बताई गई है। कौनसी बीमारी फसल लगाने के कितने दिन बाद आती है एवं उसके इलाज के बारे में जानकारी दी गई है। ‘फीड’ सेक्शन में सभी किसान बंधू अपने सवालों पर अन्य प्रगतिशील किसानों व विशेषज्ञ सलाहकारों के साथ चर्चा करते हैं। यह प्रगतिशील किसानों व विशेषज्ञ सलाहकारों से चर्चा करने का ऑप्शन और किसी भी एप में नहीं है।

किसान इसमें नए बीज वेरायटीज, पेस्टिसाइड्स, खाद के बारे में भी जानकारी साझा कर सकते हैं, जिससे सभी किसान अपनी फसल की उपज को बढ़ा पाएंगे। किसान भाइयों की जरुरत को देखते हुए एग्रो कनेक्ट एप्प में जल्द ही नए खरीद बिक्री सेक्शन का भी प्रबंध किया जाएगा, जिससे किसान भाई किसी भी प्रकार की एग्रीकल्चर मशीनरी एवं पशुओं की खरीद-बिक्री-किराए पर भी एक दुसरे को दे सकेंगे और पैसा काम सकेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com