Friday , 3 December 2021

जिस स्‍टेशन पर महात्मा गांधी का हुआ था अपमान वहां जाएंगे मोदी

जिस स्‍टेशन पर महात्मा गांधी का हुआ था अपमान वहां जाएंगे मोदीएजेंसी/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय दक्षिण अफ्रीका यात्रा में शुक्रवार को 123 साल पुरानी यादें ताजा हो जाएगीं। यात्रा के दौरान पीएम मोदी डरबन से पीटरमेरित्जबर्ग स्टेशन के बीच ट्रेन से सफर करने वाले हैं।

 आपको बता दें कि पीटरमेरित्जबर्ग वही स्टेशन है जहां 1893 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को ब्लैक इंडियन कहकर ट्रेन से बाहर फेंक दिया गया था। वो भी 7 जून की ही तारीख थी और आज भी 7 जून है। उस रात की कहानी को याद करने के लिए पीएम मोदी ठीक उसी जगह पहुंच रहे हैं जहां महात्मा गांधी का अपमान हुआ था।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी पीटरमेरित्जबर्ग स्टेशन पर हर उस जगह पर जाएंगे, जहां शांति के सबसे बड़े दूत महात्मा गांधी के कदम पड़े थे। मोदी डरबन के पास एक स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन में सवार होंगे और 15 मिनट का सफर पूरा करके पीटरमेरित्जबर्ग स्टेशन पहुंचेंगे क्योंकि इसी जगह से गांधी के साथ अपमान की कहानी शुरू हुई थी।

खास बात ये है कि मोदी ट्रेन में ठीक उसी जगह बैठेंगे जहां 123 साल पहले महात्मा गांधी बैठे थे। ये ट्रेन मोदी को उसी रफ्तार में लेकर पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर ठीक उसी जगह पहुंचाएगी जहां राष्ट्रपिता गांधी को धक्का दिया गया था। उल्‍लेखनीय है कि उस घटना की याद में अफ्रीका में एक स्मारक को ठीक उसी जगह बनाया गया है जहां पर गांधी को उतारा गया था। पीएम मोदी यहां भी आएंगे और गांधी को याद करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com