ये 10 पकवान आपकी लोहड़ी को बना देंगे और भी खास

ये 10 पकवान आपकी लोहड़ी को बना देंगे और भी खास

इन मिठाईयों के बिना अधूरी है लोहड़ी

त्योहार का मतलब ही होता है खाने पीने की ढेर सारी चीजें और परिवार संग जमकर की गई मस्ती। साल का पहला त्योहार लोहड़ी का मौका हो और मुंह में पानी लाने वाली मिठाईयां न हों ऐसा कैसे हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं उन 10 ट्रडिशनल पकवानों के बारे में जो लोहड़ी के सेलिब्रेशन को और भी मजेदार बना देंगी…ये 10 पकवान आपकी लोहड़ी को बना देंगे और भी खास
तिल से बना भुग्गा

तिल, खोवा और ड्राई फ्रूट्स से तैयार होने वाली मिठाई भुग्गा, लोहड़ी की वास्तविक और बेहद स्वादिष्ट मिठाई है। जब आपके मेहमान लोहड़ी के मौके पर आपके घर आएं तो उन्हें भुग्गा जरूर खिलाएं।
ड्राई फ्रूट चिक्की

काजू, बादाम और कई दूसरे मेवों को मिलाकर बनाई गई ड्राई फ्रूट चिक्की खाने में जितनी टेस्टी होती है उतनी ही हेल्दी भी। यह शरीर को गर्म रखती है और इसे बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए।
मूंगफली की चिक्की

कुटी हुई मूंगफली और गुड़ से बनने वाली मूंगफली की चिक्की भी लोहड़ी के त्योहार के दौरान सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाईयों में से एक है। यह चिक्की बेहद हेल्दी और टेस्टी होती है और इसे हर उम्र के लोग बहुत पसंद करते हैं।
आटे की पिन्नी

यह बेहद फेमस पंजाबी मिठाई है जिसे आटा, मेवा और देसी घी के साथ तैयार किया जाता है। सर्दी के मौसम में पिन्नी जरूर खानी चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर को गर्म रखती है जिससे सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।
पॉपकॉर्न

यह प्लेन या फिर बटर वाला, लोहड़ी के स्नैक के तौर पर इसे हर कोई पसंद करता है। पॉपकॉर्न सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी पसंद आता है…
रोस्टेड मखाना

मखाना जिसे लोटस सीड्स भी कहते हैं एक सुपर फूड है। मखाने में कलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम कम होता है जिस वजह से यह हार्ट पेशंट्स और वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए परफेक्ट है। बिना तेल या घी का इस्तेमाल किए मखाने को हल्का भून लें और ऊपर से काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला छिड़क कर भूने हुए मखाने का लुत्फ उठाएं।
मीठा मुरमुरा

मुरमुरे को जब गुड़ में पाक दिया जाता है तब वह लोहड़ी का टिपिकल पकवान बन जाता है जिसे लोहड़ी सेलिब्रेट करने वाले ज्यादातर घरों में जरूर बनाया जाता है।
तिल चिक्की

तिल चिक्की की ही तरह तिल का लड्डू भी लोहड़ी के मौके पर बड़े चाव से खाया जाता है। इसमें भी तिल के साथ गुड़ और इलायची पाउडर का इस्तेमाल होता है जिससे इसका टेस्ट और भी बढ़ जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com