मंगलवार को हनुमान को चढ़ाएं ये 5 चीजें, होगी हर मुराद पूरी

hanuman1480945257_bigहनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को उनकी खास तौर पूजा की जाती है। संकटमोचन हनुमान अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं। मंगलवार के दिन कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से बजरंग बली हर समस्या का समाधान करते हैं। मंगलवार के दिन जहां हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने का विधान है वहीं भक्त बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए चमेली का तेल, लड्डू, तुलसी भी अर्पित की जाती हैं। यहां हम आपको विस्तार से बता रहे कि मंगलवार को बजरंग बली की कौन-कौन सी चीजें अर्पित करने से लाभ होता है।

सिंदूर: बजरंग बली को संतरी रंग का सिंदूर चढ़ाने से बजरंग बली की कृपा मिलती है। कहा जाता है कि मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से ग्रह दोष भी शांत होता है। सिंदूर को अर्पित करने से पहले इसे बेल पत्र में रखकर अर्पित करना चाहिए। 

चमेली का तेल: हनुमान जी को चमेली का तेल चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि चमेली का तेल खाली नहीं चढ़ाना चाहिए। इसे सिंदूर के साथ मिलाकर चढ़ाना चाहिए। 

तुलसी के पत्ते: मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी के पत्ते चढ़ाए जाते हैं। हनुमान जी को तुलसी के पत्ते अर्पित करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। 

लड्डू: हनुमान जी को बूंदी के लडडू चढ़ाए जाते हैं। कहा जाता है कि इससे बजरंग बली प्रसन्न होते हैं। बूंदी के लड्डू चढ़ाने के बाद उसका प्रसाद के रूप में वितरण करना चाहिए। 

चोला चढ़ाएं: हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए चोला भी चढ़ाया जाता है। कहा जाता है कि इससे भक्तों की मनचाही मराद पूरी होती है। 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com