नींबू है आपके मुहासों का इलाज, ऐसे करें उपयोग

नींबू है आपके मुहासों का इलाज, ऐसे करें उपयोग

मुंहासों की वजह से व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आ जाती है. कई लोग हीन भावना का शिकार हो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू मुंहासों का दुश्मन होता है. अगर इसका इस्तेमाल सही ढंग से किया जाए तो मुंहासों के अलावा चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं. आइए जानते है नींबू के इस्तेमाल का सही तरीका.नींबू है आपके मुहासों का इलाज, ऐसे करें उपयोग

दालचीनी और नींबू मुंहासों के लिए सबसे कारगर उपाय हैं. दालचीनी को पीसकर इसका पाउडर बना लें. एक चौथाई चम्मच पाउडर में कुछ नींबू की बूंदें डालकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. एक घण्टे के बाद धोएं. मुंहासे ठीक हो जाएंगे.

नींबू निचोड़ने के बाद जो छिलका बचता है, उसे इकट्ठा करके सुखा लें. सूखने पर पीसकर दो चम्मच लें और एक चम्मच बेसन मिलाकर पानी डालकर पेस्ट बनालें. अब चेहरे पर लगाएं. आधे घण्टे के बाद चेहरा धोएं. मुंहासे, झांइयों और धब्बों में आराम मिलेगा.

नहाने से पहले चेहरे पर नींबू की फांक रगड़ें जब रस सूख जाए तो उसके बाद नहाएं. इसके बाद हर एक घण्टे चेहरे पर नींबू का रस लगाते रहें. यह मुंहासे ठीक करने की अचूक दवा है.

नींबू के रस को चार गुना ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से कील, मुंहासे मिट जाते हैं, सारे शरीर पर लगाने से त्वचा कोमल और चिकनी हो जाती है.

गर्म दूध पर जमने वाली एक चम्मच मलाई पर नींबू निचोड़कर चेहरे पर मलने से मुंहासों में आराम मिलता है.

आधा-आधा चम्मच नींबू का रस और हल्दी लें. इसमें एक चौथाई चम्मच नमक और एक चम्मच पानी मिलाकर गर्म करके चेहरे पर लगाएं फिर सूखने के बाद चेहरा धोएं. चेहरे के दाने मुंहासे व उनके निशान मिट जाएंगे. इसे हर चौथे दिन लगाएं पिम्पल्स के दाग दूर हो जाएंगे.

अगर आपकी स्किन तैलीय है तो रात को सोते समय एक चम्मच मलाई में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सुबह चेहरा धो लें. इससे चेहरे के दाग कम हो जाते हैं. यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो दिन में कई बार नींबू का पानी पिएं, त्वचा का तैलीयपन कम हो जायेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com