नये साल में बैंक की बजाय यहां रखें पैसा, होगा डबल फायदा...

नये साल में बैंक की बजाय यहां रखें पैसा, होगा डबल फायदा…

नौकरी पेशा वालों के लिए हर महीने बड़ी रकम बचा पाना मुश्किल होता है. उस पर भी सेविंग्स बैंक खाते में रखे पैसों पर ब्याज 3.5 से 6 फीसदी के बीच ही मिलता है. लेक‍िन अगर आप अपना पैसा बैंक की बजाय म्युचुअल फंड में लगाते हैं, तो आप डबल फायदा हासिल कर सकते हैं.नये साल में बैंक की बजाय यहां रखें पैसा, होगा डबल फायदा...

म्युचुअल फंड में निवेश से आपको बैंक से ज्यादा रिटर्न हासिल हो सकता है. ऐसा भी नहीं है कि म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपके पास हजारों रुपये होने जरूरी हैं. इसमें निवेश की शुरुआत आप 500 रुपये से कर सकते हैं.  आप चाहें तो आगे अपना निवेश बढ़ा भी सकते हैं. 

 Fundsindia.com की वरिष्ठ अधिकारी अपर्णा हरी ने  अगर आप म्युचुअल फंड्स में निवेश नहीं करते हैं, तो आपको जल्द शुरू कर देना चाहिए. इसके कई फायदे हैं. आगे जानिए इनके बारे में.
 
ज्यादा रिटर्न  : अपर्णा कहती हैं कि म्युचुअल फंड आपको बैंक खाते पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा रिटर्न देते हैं. पिछले 10 साल का रिकॉर्ड बताता है कि आप इसके जरिये 10 से 12 फीसदी रिटर्न हासिल कर सकते हैं.
 
कम रकम में ज्यादा लाभ  : म्युचुअल फंड में आप महज 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें  ये विकल्प भी होता है कि आप हर महीने जितना चाहें, उतना निवेश बढ़ा सकते हैं.
 
चुनने की आजादी  : एफडी में आपको तय नियमों के मुताबिक अपने पैसे बैंक के पास रखने होते हैं. म्युचुअल फंड में आपको चुनने की आजादी होती हैं. यहां विकल्प होता है कि आप कितनी रकम निवेश करना चाहते हैं, कितने साल के लिए करना चाहते हैं. इसके अलावा आपके पास निवेश के लिए फंड चुनने की आजादी भी होती है.
 
जब चाहें, तब विद्ड्रॉ करें  : म्युचुअल फंड की सुविधा प्रदान करने वाली ज्यादातर एंटिटी आपको निवेश के साथ ही जब चाहें, तब विद्ड्रॉ करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं. इससे आपका पैसा एफडी की तरह लॉक नहीं होता और आप इसे आपातकालीन स्थ‍िति से निपटने के लिए निकाल सकते हैं.
 
बैंक खाता खोलने से भी आसान  : म्युचुअल फंड में निवेश बैंक खाता खोलने से भी आसान हो गया है. आजकल लगभग सभी म्युचुअल फंड्स ऑनलाइन निवेश की सुविधा दे रहे हैं. इसके अलावा आप बैंक को हर महीने तय रकम निवेश करने के लिए निर्देश भी दे सकते हैं.
 
इस बात का रखें ध्यान : निवेश शुरू करने से पहले आप जिस फंड में निवेश कर रहे हैं, उसकी पूरी जानकारी हासिल कर लें. ध्यान रखिये म्युचुअल फंड बाजार के जोखिमों के अधीन होता है. इसलिए पूरी जानकारी जुटाने के बाद ही सही फंड का चुनाव करें.   

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com