नए सत्र से IIT में होगा 550 सीटों का इजाफा, जानिए क्या हैं वजह

नए सत्र से IIT में होगा 550 सीटों का इजाफा, जानिए क्या हैं वजह

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT) को देश के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक माना जाता हैं. एवं इसमें जल्द ही दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस बार नए सत्र से यह संस्थान करीब 550 सीटें बढ़ाएं जाने पर विचार कर रहा हैं. यह फैसला संस्थान ने देश में बढ़ते लैंगिक समानता को देख कर लिया हैं. आपको जानकारी के लिए बता दे कि, संस्थान में नए सत्र से दाखिले की प्रक्रिया जुलाई में शुरू होने वाली हैं. नए सत्र से IIT में होगा 550 सीटों का इजाफा, जानिए क्या हैं वजह

यह जो 550 नई सीट बढ़ाई जानी हैं, वह नये सत्र की बैच की होगी. आपको बता दे कि, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नये साल की शुरुआत में ही देश के सभी IIT कॉलेज को एक सर्कुलर भेजकर इस बात की जानकारी प्रदान कर दी थी. मंत्रालय  ने कहा था कि, नये सत्र में कम से कम 14 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए सुरक्षित की जाएं. 

सरकार के इस सराहनीय फैसले के नक्शेकदम पर चलते अब सभी IIT संस्थान ने सीटों की संख्या में बढ़ोतरी को लेकर दोबारा विचार करना शुरू कर दिया हैं. सॉफ्टवेयर कंपनी IBM इंडिया की हेड मोना भारद्वाज ने कहा, IIT में लड़कियों का पर्सेंटेज बढ़ाने की सरकार की कोशिश एक अच्छा कदम है. लड़कियों और लड़कों के अनुपात की तुलना करने पर बड़ा अंतर दिखता है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com