धूप में हाथ हो गए हैं काले, 4 उपायों से दूर कर सकते हैं टैनिंग

गर्मियों के मौसम में चेहरे के बाद सबसे ज्यादा टैनिंग हाथों पर होती है। धूप में आने- जाने, बाइक या स्कूटी चलाने से हाथ काले हो जाते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप टैनिंग को दूर कर सकते हैं।

ब्यूटी क्लिनिक की ब्यूटी एक्सपर्ट स्मिता पराटे बताती हैंकि हाथों को सन टैनिंग का शिकार होना ही पड़ता है। वैसे भी हमारे हाथ बॉडी के कंपेरिजन में थोड़े काले होते हैं। क्योंकि हम इन्हें ढ़ंककर नहीं रखते लेकिन गर्मियों में इनकी हालत और भी खराब हो जाती है। यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनसे सन टैनिंग को दूर किया जा सकता है इसके लिए आपको कुछ मिनट देने होंगे।

उपाय 1
दही और हल्दी
इसके लिए आपको आधा कप दही लेना है और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलानी है। इसको अच्छे से मिलाकर हाथों पर लगा लें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

इस उपाय को आपको हर दिन नहाने से पहले करना है। 2 हफ्ते में आपकी सारी टैनिंग गायब हो जाएगी। इस उपाय का असर 3 दिन में ही दिखना शुरू हो जाता है।

कैसे करता है असर

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं स्टडी के मुताबिक ये स्किन में ग्लो लाते हैं। दही टैनिंग को कम हटाकर स्किन को ब्राइट करता है।

उपाय 2

ऐलोवेरा
ऐलोवेरा में पत्ती से उसका पल्प निकालकर हाथ पर लगाकर सो जाएं। सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आपको 2 हफ्ते तक हर दिन करना है।

कैसे करता है असर

ऐलोवेरा स्किन को रेडिएशन से होने वाले डैमेज से बचाता है। हर टैनिंग हटाने और स्किन को लाइट करने के लिए जाना जाता है।

उपाय 3

नींबू

3 नींबू का रस निकालें। इसमें गर्म पानी मिलाएं। इसमें हाथों को 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को आपको दो वीक तक करना है। एक हफ्ते में 3 बार इस प्रॉसेस को फॉलो करना है।

कैसे करता है असर

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी टैनिंग को हटाकर स्किन को लाइट करता है। यह UV किरणों से भी स्किन को प्रोटेक्ट करता है।

उपाय 4

बादाम
5 बादाम को लें और उन्हें पानी में रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इन बादाम को थोड़े दूध के साथ ब्लैंड कर लें। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को हाथ पर अप्लाई करें। सुबह उठकर ठंडे पानी से हाथ धो लें। इसे दो हफ्ते तक फॉलो करें।

कैसे करता है असर

इसमें रिबोफ्लेविन पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो स्किन को नररिश करके टैनिंग को हटाते हैं

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com