तो अब आपका बैंक एटीएम कार्ड ही बन जाएगा मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड

मेट्रो से सफर करने के लिए अब आप अपने बैंक एटीएम (डेबिट कॉर्ड) का प्रयोग मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड की तरह कर पाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) ने पहली बार यह सुविधा इंडसलैंड बैंक के साथ मिलकर शुरू की है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ इसी बैंक एटीएम धारकों को मिलेगी। यानि बैंक एटीएम से दूसरे कामों के अलावा मेट्रो में भी सफर कर पाएंगे। 

 

बैंक के एटीएम को मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड की तरह प्रयोग करने के लिए आपको अपने पुराने एटीएम कॉर्ड को अपग्रेड कराना होगा। मगर आपको बैंक से नया मेट्रो प्लस कॉर्ड वाला एटीएम लेना होगा। बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम अपग्रेड करने की सुविधा मुफ्त में देगी।

बैंक एटीएम से मेट्रो में सफर करने के अलावा बैंक का ग्राहक अप अपने बैंक के डेबिट कॉर्ड को लेकर एटीएम मशीन से दूसरे के मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड का कॉर्ड भी रिचार्ज करा सकते है। 

डीएमआरसी प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने इस समौझते पर कहा कि हम डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ा रहे है। उन्होंने कहा कि बैंक के डेबिट कॉर्ड में ही मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड का चिप होगा। उसे रिचार्ज कराने के लिए अब आपको कतार में नहीं लगना पड़ेगा। पैसे कम होने पर वह ऑटोमैटिक रिचार्ज हो जाएगा।

ऐसे काम करेगा मेट्रो प्लस बैंक एटीएम कॉर्ड

बैंक ने डीएमआरसी के साथ मिलकर जो मेट्रो प्लस कॉर्ड लांच किया है उसमें दो चिप होगी। एक बैंक का अपना व दूसरा मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड का चिप होगा। दोनों के बैलेंस खाते बिल्कुल अलग होंगे।

जब आप मेट्रो प्लस कॉर्ड बैंक से लेंगे तो बैंक के खाते में पैसा होगा मगर मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड में नहीं होगा। मगर जैसे ही आप मेट्रो के एएफसी (ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन) गेट पर बैंक का एटीएम कॉर्ड लगाएंगे तो आपके बैंक के खाते से 200 रुपये का टॉपअप उसी डेबिट कॉर्ड में लगे मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड वाले चिप (मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड के खाते) में ट्रांसफर हो जाएगा।

मसलन आपको रिचार्ज कराने के लिए कतार में नहीं लगना होगा। आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा। यानि जैसे ही आपके डेबिट कॉर्ड में लगे मेट्रो चिप के खाते में 100 रुपये से कम बैलेंस होगा तो एएफसी गेट पर कॉर्ड लगाते ही ऑटोमैटिक आपके बैंक के खाते से 200 रुपये का टॉपअप हो जाएगा। अगर बैंक में पैसा नहीं है तो वह टॉपअप नहीं होगा लेकिन मौजूदा बैलेंस में आप सफर जारी रख पाएंगे। 

मेट्रो के 70 फीसदी यात्री प्रयोग करते है स्मार्ट कॉर्ड
मेट्रो में रोजाना औसतन 26 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं। इसमें 70 फीसदी से अधिक यात्री रोजाना मेट्रो स्मार्ट कॉर्ड का प्रयोग करते हैं। इसके दो फायदे है कि रोजाना टोकन लेने के लिए कतार में नहीं लगता है और 10 फीसदी की छूट मिलती है।

नॉन पीक आवर्स में 10 फीसदी अतिरिक्त छूट भी मिलती है। अब बैंक समझौते के बाद अब इंडसलैंड बैंक के ग्राहक अपने बैंक एटीएम से दूसरे का मेट्रो कॉर्ड भी रिचार्ज कर पाएंगे। बैंक के एटीएम में डेबिट कॉर्ड लगाने पर यह विकल्प मिलेगा। इसके अलाव बैंक के मोबाइल ऐप व इंटरनेट बैंकिंग से भी ऐसा कर पाएंगे। 

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com