SSC CGL: बचकर रहें इन गलतियों से

ssccgl_16_12_2016कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा कराई जाने वाली कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा साल में एक बार होती है और इसके माध्यम से कई बेहतरीन जॉब्स पर नियुक्तियां की जाती हैं। मगर इस परीक्षा की तैयारी को लेकर अक्सर उम्मीदवार कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उनके हाथों से अवसर छूट जाता है। यदि आप भी यह परीक्षा देने का इरादा रखते हैं, तो इन गलतियों से बचकर रहें।

जीके के लिए कई किताबें पढ़ना

आम तौर पर देखा गया है कि परीक्षार्थी जीके की तैयारी के लिए 10 या इससे अध्ािक किताबें और कई सारे एंड्रॉयड ऐप्स पढ़ते हैं। कुछ परीक्षार्थी तो हिस्ट्री, ज्योग्राफी, पॉलिटिक्स, इंग्लिश वोकैबुलरी, करंट अफेयर्स, जनरल साइंस आदि के लिए अलग-अलग ऐप्स भी डाउनलोड कर डालते हैं! आपको यह समझ लेना होगा कि किसी के लिए इतना सब पढ़ना संभव नहीं है। बेहतर होगा कि आप कोई एक ही अच्छी किताब पढ़ें और पूरे ध्यान से पढ़ें। एसएससी सीजीएल परीक्षा क्लियर करने के लिए इतना पर्याप्त होगा।

सारे गोले एक साथ काले करना

बड़ी संख्या में परीक्षार्थी यह गलती कर बैठते हैं। वे सारे प्रश्न पढ़कर सही उत्तर का विकल्प तय कर लेते हैं। फिर अंत में एक साथ गोले काले करते चलते हैं। यह बिल्कुल गलत तरीका है। एक-एक प्रश्न पढ़कर उसका सही उत्तर ढूंढें तथा उसी समय संबद्ध गोला काला कर दें।

बबल शीट के बिना प्रैक्टिस करना

उम्मीदवार सोचते हैं कि 2 घंटे में 200 प्रश्न हल करना परीक्षा में सफलता पाने के लिए पर्याप्त है। मगर इतना ही

काफी नहीं होता। आपको परीक्षा की शैली में ही गोले काले करने की प्रैक्टिस भी होनी चाहिए, तभी आपको सही

अंदाज लगेगा कि आप कितने समय में 200 प्रश्न हल कर सकते हैं। इसलिए बबल शीट के साथ ही प्रैक्टिस करें।

अंतिम समय में घबरा जाना

परीक्षा में आखिर-आखिर में बचा समय मैथ्स सेक्शन के लिए रखा जाना चाहिए। या फिर इस दौरान, दिए गए उत्तरों को एक बार चैक कर लेना चाहिए।

मैथ्स के लिए 1 घंटे से अध‍िक देना

आम तौर पर परीक्षार्थियों को मैथ्स के प्रश्न हल करना आसान लगता है और इस सेक्शन को वरीयता देते हुए वे इसमें इतने रम जाते हैं कि इसके पीछे 60 से 80 मिनट खर्च कर डालते हैं। एक सेक्शन के पीछे इतना समय देना ठीक नहीं है। टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें।

शॉर्ट-कट्स पर निर्भर रहना

उम्मीदवार हर तरह के प्रश्नों को हल करने के लिए शॉर्ट-कट ट्रिक्स सीखना चाहते हैं। मगर यह भी जान लें कि अगर आप 100 तरह की ट्रिक्स सीख लेंगे, तो इन ट्रिक्स को याद रखने में ही कंफ्यूज हो जाएंगे। नतीजा यह होगा कि आप सरल प्रश्नों को भी ठीक से हल नहीं कर पाएंगे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com