एक बार फिर सोने की कीमतों में भारी बढ़त, चांदी भी छू रहा आसमान

एक बार फिर सोने की कीमतों में भारी बढ़त, चांदी भी छू रहा आसमान

नई दिल्‍ली: ब्रिटेन समेत दुनिया के दूसरे देशों में कोरोना के टीके को मंजूरी मिलने के साथ ही सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन एक बार फिर भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी हुई है। कुछ देशों में नए कोरोना वायरस संबंधी प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके बाद फिर से सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली है।

एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.2% से 49,035 प्रति 10 ग्राम था, जबकि चांदी वायदा 0.26% बढ़कर 63,634 प्रति किलोग्राम हो गया। पिछले सत्र में सोने की कीमतों में 0.8% की गिरावट आई थी, जबकि चांदी में 0.5% की गिरावट आई थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने हाल के एक नोट में कहा, ‘एमसीएक्स में सोने की फरवरी की कीमतें 50200 रुपये प्रति 10 ग्राम और 48500 रुपये प्रति 10 ग्राम के समर्थन के पास हैं।’

वैश्विक बाजारों में, सोने की कीमतों में आज अधिक वृद्धि हुई क्योंकि निवेशकों ने कई देशों में कोविड-19 मामलों को बढ़ाने के बीच वायरस से संबंधित आर्थिक प्रतिबंधों की संभावना का आकलन किया। सोने का भाव 0.2% बढ़कर 1,831.9 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी 0.2% बढ़कर 23.87 डॉलर प्रति औंस हो गई।

अमेरिकी डॉलर आज कम हो गया और प्रमुख सूचकांक के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 2-1/2 साल के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है।

COVID-19 की बढ़ती मौतों और लॉकडाउन ने कोरोना वायरस टीकाकरण के रोल-आउट के बारे में आशावाद को बढ़ा दिया है। लंदन में COVID-19 प्रतिबंध लगाए गए हैं, क्योंकि सरकार ने संक्रमण दर में वृद्धि का हवाला दिया है जो आंशिक रूप से कोरोना वायरस के एक नए संस्करण से जुड़ी हो सकती है।

संयुक्त राज्य में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या सोमवार को 300,000 पार कर गई, क्योंकि सबसे कठिन ज्‍यादा प्रभावित देश ने अपना पहला टीकाकरण शुरू किया।

हालांकि ईटीएफ निवेशक लगातार बढ़त पर बने हुए हैं। एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट में दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग सोमवार को 0.4% गिरकर 1,171.32 टन रही।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com