82 साल की उम्र में महिला ने कोडिंग सीखी और बना डाला एक पॉपुलर मोबाइल गेम, इसे कहते हैं जिंदादिली

एक तरफ तो पूरी दुनिया के ज्यादातर मोबाइल ऐप डेवलपर बूढ़े बुजुर्ग लोगों के लिए मोबाइल ऐप या मोबाइल गेम बनाने में कोई इंटरेस्ट नहीं रहते। हर कोई सिर्फ बच्चों और जवान लोगों के लिए ही तरह-तरह की मोबाइल एप बनाने में जुटे रहते हैं। ऐसे में जापान की 82 साल की मसाको वकामिया ने जो कर दिखाया, वो उनके हमउम्र लोग शायद सोच भी नहीं सकते।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक बैंक क्लर्क के तौर पर रिटायरमेंट के बाद का जीवन बिता रही जापान की एक महिला मसाको वकामिया को पिछले साल2017 में अचानक ही मोबाइल ऐप्स के लिए की जाने वाली कोडिंग यानी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सीखने की धुन सवार हुई। उन्होंने पक्का इरादा किया और कोडिंग सीखना शुरू कर दिया। फिलहाल उन्होंने कोडिंग सीखने के बाद iPhone के लिए एक फ्री मोबाइल गेम डेवलप कर डाला है जिसका नाम है हिनाडन। यह मोबाइल गेम खासतौर पर जापान के एक पारंपरिक त्‍योहार पर आधारित है, जिसे यहां पर डॉल डे के नाम से भी जाना जाता है।

जापानी त्‍योहार की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बुजुर्ग ऐप डेवलपर की ऐप ने हासिल की बड़ी पॉपुलैरिटी

मसाको द्वारा बनाई गई इस मोबाइल गेम की पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि iPhone ऐप स्टोर पर इस ऐप को फाइव स्टार रेटिंग मिली हुई है और एक साल से भी कम वक्‍त में इस ऐप को जापान और पूरी दुनिया से 53 हजार बार डाउनलोड किया जा चुका है। फिलहाल मसाको अपनी इस नई उपलब्धि से काफी खुश हैं और अपने इसी मोबाइल गेम के अंग्रेजी, चाइनीस और फ्रेंच वर्जन को प्लान करने में जुटी हुई हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com