जापान में 2.5 करोड़ रुपये में बिकी एक टूना मछली, ये है खासियत

2.5 करोड़ रुपये में बिकी एक टूना मछली, क्या है खास जानिए

टोक्यो, आइएएनएस। दुनियाभर में मशहूर जापान के सुकिजी मछली बाजार में शुक्रवार को एक टूना मछली 3.64 करोड़ येन (करीब ढाई करोड़ रुपये) में बिकी। इस मछली का वजन 405 किलोग्राम था। मछली का कारोबार करने वाली कंपनी यामायुकी ने इसे जापान के ओमोरी प्रांत से लगते समुद्र से पकड़ा था।जापान में 2.5 करोड़ रुपये में बिकी एक टूना मछली, ये है खासियत

सामान्य दिनों में सिकुजी बाजार में ब्लूफिन टूना मछली करीब दस हजार येन प्रति किलो के भाव पर बिकती है। लेकिन साल की पहली नीलामी होने के कारण शुक्रवार को इसकी कीमत प्रति किलो 90 हजार येन तक पहुंच गई। वर्ष 2013 में ‘सुशी रेस्तरां’ के मालिक कियोशी किमुरा ने अब तक की सबसे बड़ी बोली लगाई थी। उन्होंने एक टूना मछली के लिए 13 लाख डॉलर (करीब नौ करोड़ रुपये) अदा किए थे।

पिछले कई वर्षों से किमुरा नए साल के मौके पर सबसे ऊंची बोली लगाने के लिए जाने जाते हैं। शुक्रवार को भी उन्होंने 190 किलोग्राम की एक टूना मछली एक करोड़ 70 लाख रुपये में खरीदी। वैसे सुकिजी मछली बाजार में यह अंतिम नीलामी थी। अगले साल इस बाजार को नजदीकी कृत्रिम द्वीप टोयोसो पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।जापान में 2.5 करोड़ रुपये में बिकी एक टूना मछली, ये है खासियत

अंधी मछली की एक नई प्रजाति की खोज
अंधी मछली की एक नई प्रजाति की खोज भारत के पूर्वी राज्य मेघालय के जिले ईस्ट जैंतिया हिल्स की गुफा में हुई है। न्यूजीलैंड स्थित विज्ञान पत्रिका जूटाक्शा में इस मछली के विषय में एक विस्तृत रिपोर्ट छपी है। पत्रिका के अनुसार जहां ये गुफा स्थित है उस गांव का नाम लार्केट है।

गांव के नाम पर मछली का नामकरण स्किस्टुरा लार्केंटिसस किया गया है। उत्तरी पूर्वी हिल्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम ने कहा है कि अंधेरी गुफा में लंबे समय तक रहने से इस प्रजाति की मछली ने अपनी आंखों की रोशनी गवां दी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com