बालों में लगाएं नारियल तेल

* सिल्की और स्ट्रेट बाल उतने रूखे नहीं होते हैं, जितने की घुंघराले बाल क्योंकि इनमें क्यूटिकल्स बंद होते हैं. कहीं बाहर जाने से पहले एलोवेरा या जैस्मिन युक्त नारियल तेल अच्छी तरह से लगाएं. नारियल तेल 90 प्रतिशत तक बालों को नुकसान से बचाता है. यह आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जिससे आपके बाल न केवल रंगों के दुष्प्रभाव से बच जाते हैं, बल्कि धूप और धूल से भी उनका बचाव होता है.

घुंघराले बालों ऐसे रखें सुरक्षित

* घुंघराले बालों की अपनी खासियत होती है लेकिन इसमें प्राकृतिक रूप से चमक कम होती है. क्योंकि, घुंघराले बालों के क्यूटिकल्स ज्यादा खुले होते हैं, इसलिए यह आसानी से टूट जाते हैं. ये रूखे होते हैं और बहुत जल्दी उलझ जाते हैं. बालों का सही पोषण बनाए रखने के लिए होली खेलने जाने से पहले उन्हें धोने के बाद नारियल तेल लगाना नहीं भूलें. इससे बालों में एक अच्छी चमक आ जाती है. क्योंकि नारियल तेल काफी हल्का होता है, इसलिए आपके बाल चिपचिपे नहीं होंगे और उन्हें संभालना ज्यादा आसान होगा.

* कलर किए गए बालों पर गुनगुना नारियल तेल लगाएं क्योंकि कलर किए हुए बाल को पहले से ही रसायनों की वजह से नुकसान पहुंच चुका होता है, इसलिए यह जरूरी है कि होली खेलने जाने से पहले आप बालों की जड़ों में नारियल तेल लगाएं. इससे बाल सुरक्षित रहेंगे और उनका रंग उड़ने से बच जायेगा.

गुनगुना नारियल तेल लगाएं

* होली खेलने के बाद आपके बालों को ज्यादा से ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. बालों से रंग के अंश निकालने के लिए आपको कई बार शैम्पू करना होगा. हर दिन अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं ताकि बाकी बचे रंग और धूल-मिट्टी निकल जाए. इसके बाद गुनगुना नारियल तेल लगाएं. इससे बालों को पोषण मिलेगा.