नई दिल्‍ली. भारतीय सिनेमा में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत की खबर ने ना केवल देश बल्‍कि दुनियाभर के उनके फैंस को सदमा पहुंचाया है. पाकिस्‍तान में यह खबर पहुंचते ही सोशल मीडिया पर उनके पाकिस्‍तानी फैंस की बाढ़ आ गई. फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और ट्व‍िटर के फीड्स संवेदना और श्रद्धांजलि के संदेशों से भर गए. श्रीदेवी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई. वह दुबई में एक शादी अटेंड करने गई थीं और उसी दौरान उनकी दिल का दौरा आने से मौत हो गई.

वह 54 साल की थीं. श्रीदेवी के निधन पर पाकिस्‍तान में मौजूद उनके फैंस के रिएक्‍शन पर एक भारतीय सुधींद्र कुल्‍कर्णी ने कहा कि श्रीदेवी जाते-जाते मानवता को एक कर गईं. उनके लिए पाकिस्‍तान और भारत की दूरियां मिट गई हैं. जिस तरह से श्रीदेवी के पाकिस्‍तानी फैन्‍स ने सोशल मीडिया पर संदेश भेजा है और संवेदना जताई वह काबिल-ए-तारीफ है.

पाकिस्‍तान के एक मीडिया एंकर अनिला शिग्री ने कहा कि प्‍यार की कोई सीमाएं नहीं होतीं. श्रीदेवी के जाने से हम सदमे में हैं और इस खबर पर यकीन नहीं हो रहा. वह इतनी जल्‍दी हमें छोड़कर कैसे जा सकती हैं. वहीं एक दूसरे पाकिस्‍तानी पत्रकार रजा रुमी ने एक भावनात्‍मक वीडियो पोस्‍ट किया, जिसमें श्रीदेवी ‘Mom’ फिल्‍म में अपने पाकिस्‍तानी को-स्‍टार्स अदनान और सेजल से बात करते नजर आ रही हैं. रजा ने लिखा कि वह श्रीदेवी की आखिरी विदाई में जाना चाहते हैं, लेकिन भारत में पाक कलाकारों पर बैन है.

वहीं श्रीदेवी को तहेदिल से श्रद्धांजलि देते हुए पाकिसतान के सूचना राज्य मंत्री मरियम औरंगजेब ने सोशल मीडिया पर पोस्‍ट किया कि श्रीदेवी एक बहुमुखी प्रतिभा की अभिनेत्री थीं, जिन्होंने फिल्मों में तारकीय प्रदर्शन के माध्यम से शोबिज में अपनी योग्यता साबित की. कुछ पाकिस्‍तानी TV चैनलों ने अपने ब्रॉडकास्‍ट को पूरी तरह श्रीदेवी को समर्पित किया और दावा किया कि श्रीदेवी पाकिस्‍तान के लाखों फैंस कै दिल की धड़कन हैं.

पाकिस्‍तान के फिल्‍मी जगत के बड़े नामों में शुमार माहिरा खान, सैजल अली, इमरान अब्‍बास, राहत फतेह अली खान, अहमद अली बट्ट, अरमीना खान आदि ने श्रीदेवी के निधन पर शोक जताया. माहिरा खान ने ट्वटिर पर लिखा कि ‘श्रीदेवी के दौर में जीने और बड़े होने के लिए आभारी हूं. जो जादू उन्‍होंने कायम किया और जो फिल्‍में उन्‍होंने कीं, उसके लिए शुक्रिया. आप हमेशा जीवित रहेंगी.’

सैजल अली, जिसने फिल्‍म ‘मॉम’ में श्रीदेवी की बेटी का रोल किया था, इंस्‍टाग्राम पर श्रीदेवी के साथ अपनी फोटो शेयर की और लिखा कि ‘एक बार फिर मैंने अपनी मां को खो दिया.’ सैजल की मां का कैंसर के कारण देहांत हो गया था. वहीं इमरान अब्‍बास ने ट्व‍िटर पर श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि उनकी मुस्‍कुराहट, खूबसूरती, एक्‍ट‍िंग, औरा और वो निगाहें, हम हमेशा याद करेंगे. एक्‍ट्रेस सबा कमर ने मसाला अवॉर्ड में मौजूद श्रीदेवी के साथ तस्‍वीर शेयर की और लिखा कि वो उन्‍हें कभी नहीं भूल पाएगी.

बता दें कि भारतीय फिल्‍म जगत में श्रीदेवी को पहली महिला सुपरस्‍टार के तौर पर देखा जाता है. उनकी फिल्‍म मिस्‍टर इंडिया, नगीना, सदमा, चालबाज, चांदनी, सबसे सुपरहिट फिल्‍मों में हैं. साल 2017 में रिलीज होने वाली फिल्‍म ‘मॉम’ को दुनियाभर के दर्शकों ने पसंद किया. यूएई में भी श्रीदेवी के कई दोस्‍त थे और वह अक्‍सर दुबई आती-जाती रहती थीं.