ये हैं भारत के 8 मंदिर जो हैं बच्चों की मनपसंद जगहे, क्योंकि यहाँ प्रसाद में मिलते हैं डोसा, चाऊमीन और चॉकलेट

नई दिल्ली: मंदिर जाना, पूजा करना किसे अच्छा नैन लगता…! और उससे भी ज्यादा अच्छा लगता है आरती के बाद मिलने वाला प्रसाद. प्रसाद को खाने का अपना ही मजा होता था।

अब तक हमने प्रसाद के रूप में लड्डू, बताशे, चनाअमृत, केला, सेब, पेठा, मिश्री-सौंफ या हलवा ही ग्रहण किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं देश के कई मंदिर ऐसे हैं जहां प्रसाद में ऐसी चीजें भी मिलती हैं जिसके बारे में आपने सोचा तक नहीं होगा। आइए, जानते हैं इन मंदिरों और वहां मिलने वाले प्रसाद के बारे में।

जगन्नाथ मंदिर, पुरी

जगन्नाथ मंदिर दुनिया में इकलौता ऐसा मंदिर है जहाँ, प्रसाद के रूप में 56 भोग यानि 56 व्यंजन दिए जाते हैं। अगर आपने एक पहर खाना नहीं खाया है, तो यहां का प्रसाद एक बार जरूर चखिए। आत्मा तृप्त हो जाएगी। 

गोगामेंधी मंदिर, राजस्थान

इस मंदिर में प्रसाद के रूप में प्याज और मसूर की दाल बांटी जाती है। बता दें कि जब देश में प्याज महंगे हो रहे थे, तो भी यहां प्रसाद की कमी नहीं हुई। इतना ही नहीं कई लोग यहां से प्रसाद के रूप में मिले प्याज को घर में सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करते थे।

गणपतिपुले मंदिर, महाराष्ट्र

भगवन गणेश को समर्पित इस मंदिर में बूंदी, पापड़ और खिचड़ी प्रसाद के रूप में बांटे जाते हैं। श्रधालुओं के अनुसार, इस मंदिर जितनी स्वादिष्ट खिचड़ी और कहीं नहीं मिलती।

चाइनीज काली मंदिर, कोलकत्ता

नूडल्स के दीवानों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. अगर आपको घर में कोई नूडल्स खाने के लिए मना करें तो इस मंदिर में आकर आप यहां का प्रसाद खा लीजिए। कहा जाता है कि यहां पर हर दिन नूडल्स को अलग-अलग तरह से पकाया जाता है।

अलागर कोविल मंदिर, तमिलनाडु

इस मंदिर में प्रसाद खड़े होकर नहीं बल्कि आराम से बैठाकर दिया जाता है। जैसे ही आप मंदिर के आंगन में बैठते हैं वैसे ही गर्मागर्म सांभर के साथ डोसा आपके लिए परोसा दिया जाता है।

तिरूपति बालाजी, आंध्र प्रदेश

काजू-बादाम के स्वादिष्ट लड्डू को देखकर किसी के मुंह में भी पानी आ सकता है। माना जाता है इस लड्डू के साथ दिन की शुरूआत करने से आपका दिन शुभ होता है।

श्रीपरमाहंस, मध्यप्रदेश

यह मंदिर बच्चों की सबसे मनपसंद जगहों में से एक है, क्योंकि यहां प्रसाद के रूप में कुकीज, चॉकलेट, आदि का प्रसाद मिलता है. इसीलिए यहां प्रसाद लेने के लिए सबसे ज्यादा भीड़ बच्चों की रहती है।

मुरूगन स्वामी मंदिर, तमिलनाडु

फ्रूट जैम के दीवानों के लिए यहां का प्रसाद सबसे बेस्ट है। यहां आपको हर दिन अलग-अलग तरह के फलों का जैम मिलता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com