भूल जाइए पेट्रोल-डीजल, अब बीयर से चलेगी आपकी कार...

भूल जाइए पेट्रोल-डीजल, अब बीयर से चलेगी आपकी कार…

जल्द ही आपकी कार पेट्रोल और डीजल की जगह बियर से चलती नजर आएगी। वैज्ञानिकों को बियर से ईंधन बनाने में सफलता मिल गई है। यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के वैज्ञानिकों ने पाया कि बियर में बड़ी मात्रा में मौजूद एथेनॉल को ब्यूटेनॉल में बदला जा सकता है। उन्होंने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब इसी ईंधन से कारें भी चलेंगी। विशेषज्ञों का मानना है कि 2022 तक यह ईंधन का प्रमुख स्त्रोत बन जाएगा। भूल जाइए पेट्रोल-डीजल, अब बीयर से चलेगी आपकी कार...

कई जगहों पर हो रहा इस्तेमाल

एथेनॉल अल्कोहल में पाया जाने वाला एक प्रमुख तत्व है। दुनिया की कई जगहों पर इसे पेट्रोल की जगह इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि इसे फिलहाल एक आदर्श विकल्प नहीं माना जा सकता क्योंकि इसमें ऊर्जा घनत्व भी कम है और इंजन के लिए भी उपयुक्त नहीं होगा। 

हालांकि वैज्ञानिकों ने बियर में मौजूद एथेनॉल को एक अलग तरह से इस्तेमाल करने का तरीका इजाद किया है, जो इंजनों के लिए उपयुक्त होगा। इस रिसर्च पर काम कर रहे एक प्रोफेसर ने कहा, “ब्यूटेनॉल को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि वर्तमान पेट्रोल कारों में ना के बराबर बदलाव करके भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।” पांच साल में यह प्रक्रिया बड़ा रूप ले सकती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com