बिहार उपचुनाव मतगणना में अररिया-जहानाबाद से RJD व भभुआ से BJP आगे
बिहार उपचुनाव मतगणना में अररिया-जहानाबाद से RJD व भभुआ से BJP आगे

बिहार उपचुनाव मतगणना में अररिया-जहानाबाद से RJD व भभुआ से BJP आगे

पटना। भारत निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव वाली तीनों सीट पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है। आयोग के निर्देश पर अररिया, जहानाबाद और भभुआ में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। भभुआ और जहानाबाद में 10 बजे तक मतगणना पूरी होने की उम्मीद है। जबकि 12 बजे तक अररिया लोकसभा उपचुनाव का परिणाम आ जाएगा। नतीजे को लेकर सभी प्रत्‍याशियों के दिलों की धड़कन तेज हो गई है। बिहार उपचुनाव मतगणना में अररिया-जहानाबाद से RJD व भभुआ से BJP आगे

अररिया 

–  मतगणना स्थल पर चुनाव प्रेक्षक एस गोपाला, डॉ गीते, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, एसपी और अन्य पदाधिकारी मौजूद हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो  गई है।
– अररिया से भाजपा प्रत्‍याशी प्रदीप सिंह ने कहा कि हम पूरी तरह से जीत के लिए आश्‍वस्‍त हैं। नरेंद्र मोदी के काम से जनता संतुष्‍ट है। दो घंटे में पूरी परिस्‍थति साफ हो जायेगी।
– अररिया से राजद उम्मीदवार सरफराज आलम आगे, भाजपा उम्‍मीदवार प्रदीप सिंह पीछे
– अररिया में पोस्ट बैलेट की गिनती जारी
– भाजपा उम्‍मीदवार प्रदीप कुमार सिंह मतणना स्थल पर पहुंच चुके हैं।
– अररिया के कृषि उत्पादन बाजार समिति में मतगणना केन्द्र बनाया गया है। 6 विधानसभा क्षेत्र के लिए छह काउंटिंग हॉल बनाये गए हैं। विधानसभा वार वोटों की गिनती होगी। 

– मतगणना स्थल से सौ मीटर की दूरी पर ट्रैफिक पुलिस तैनात कर दिये गए हैं। रानीगंज पथ को बस स्टैंड के समीप सील कर दिया गया है।
– अररिया में मुख्‍य मुकाबला दिवंगत सांसद तस्‍लीमुद्दीन के बेटे व राजद प्रत्‍याशी सरफरार आलम और भाजपा प्रत्‍याशी प्रदीप सिंह के बीच है। 

भभुआ 

– शुरूआती रूझान में भभुआ से भाजपा उम्‍मीदवार रिंकी रानी पांडे आगे, कांग्रेस प्रत्‍याशी शंभु पटेल पीछे
– पोस्‍ट बैलेट गिनती जारी
– सभी 17 प्रत्याशी मतगणना हाॅल में चले गये है। 

– आठ बजे की बजाए साढे आठ बजे मतगणना हुई शुरू
– मतों की गिनती सात बजे से नगर के सरदार वल्लभ भाई पटेल कॉलेज में हो रही है। मतगणना में 14 टेबुल बनाए गए हैं तथा 24 राउंड में मतगणना संपन्‍न होगी। मतगणना में प्रत्येक टेबुल पर तीन-तीन कर्मी लगाए गए हैं। मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीआरपीएफ व पुलिस बल के जवान तैनात किये गए हैं।
– भभुआ सीट पर मुकाबला भाजपा की रिंकी पांडेय और कांग्रेस के शंभू पटेल के बीच है। 

जहानाबाद

– जहानाबाद से राजद उम्‍मीदवार सुदय यादव आगे, जदयू उम्‍मीदवार अभिराम शर्मा पीछे
– पोस्ट बैलेट की गिनती जारी 

– जहानाबाद के स्वामी सहजानंद कॉलेज में मतगणना हो रही है। मतगणना हॉल में 14 टेबुल लगायें गए हैं, जिसमें एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक-एक मतगणना सहायक तथा एक-एक माईक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ हीं दो अतिरिक्त माईक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। सबसे पहले पोस्टर बैलट पेपर की गिनती आरओ टेबुल पर की जाएगी।
– जहानाबाद में मुख्‍य मुकाबला दिवंगत नेता मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र व राजद प्रत्‍याशी सुदय यादव और जदयू प्रत्‍याशी अभिराम शर्मा के बीच है।

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि इससे पूर्व मंगलवार को भभुआ में 27 बूथों पर शांतिपूर्ण पुनर्मतदान संपन्न हुआ। 11 मार्च को उपचुनाव के लिए मतदान के दौरान ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी के कारण आयोग ने पुनर्मतदान कराने का निर्णय किया था।
बुधवार को मतगणना केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में सरकारी वाहन के अलावा कोई अन्य वाहन प्रवेश नहीं कर सकेगा। मतगणना में मतगणना सहायक, मतगणना सुपरवाइजर एवं मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर कार्य पूरा कराएंगे। पास धारक के अलावा कोई अन्य मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा। विजय जुलूस प्रतिबंधित रहेगा। आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हाल में एक मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है। इसमें पत्रकारों को मतगणना परिणाम की चक्रवार सूचना उपलब्ध कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नीतीश लालू की प्रतिष्‍ठा और तेजस्‍वी का भविष्‍य 

बिहार में लोकसभा की एक तथा विधानसभा की दो सीटों पर रविवार को वोटिंग हो चुकी है। बीते साल जुलाई में राज्य के सत्ता समीकरण में बदलाव के बाद यह पहला चुनाव है। इसमें खासकर अररिया लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई है। कहने के लिए यहां राजद के सरफराज आलम व भाजपा के प्रदीप सिंह मैदान में हैं, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यह चुनाव लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव का भविष्य भी तय करेगा।
इस सीट की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, लालू प्रसाद यादव के पुत्र व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार के खिलाफ विद्रोह का झंडा थामे शरद यादव एवं महागठबंधन में लालू प्रसाद के नए सहयोगी व पूर्व मुख्यवमंत्री जीतनराम मांझी सहित दोनों तरफ के अनेक बड़े नेताओं ने प्रचार किया।
बता दें कि अररिया लोकसभा सीट राजद सांसद तस्‍लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा सीट राजद विधायक मु‍ंद्रिका यादव और भभुआ विधानसभा सीट अानंद भूषण पांडेय के निधन के बाद खाली हुई थी। तीनों सीटों पर उपचुनाव हुआ। उपचुनाव में जहां अररिया लोकसभा क्षेत्र में जहां 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, वहीं भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों के लिए कराये गए उपचुनाव में क्रमश: 54.03 फीसदी और 50.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com