1. बिप्लब देब का जन्म 25 नवंबर 1969 को त्रिपुरा के राजधर नगर में हुआ था. देब का बचपन और स्कूली शिक्षा भी त्रिपुरा में ही हुई है. स्कूली शिक्षा के बाद देब ने त्रिपुरा के उदयपुर कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की थी.
2. मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे बिप्लब देब के पिता हराधन देब जनसंघ के स्थानीय नेता थे. बिप्लब के बारे में माना जाता है कि वह लो-प्रोफाइल रहकर अपना काम बखूबी अंजाम देने में माहिर हैं.
3. बिप्लब देब ने त्रिपुरा से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली का रुख किया. देब को जिम जाने का भी शौक रहा है और ऐसी भी खबरें हैं कि दिल्ली में रहने के दौरान वो एक जिम में लोगों को टिप्स भी दिया करते थे.
4. लंबे समय तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यकर्ता रहे देब के राजनीतिक कौशल को पहचान कर ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी ने देब को 15 साल दिल्ली में रहने के बाद वापस त्रिपुरा भेज दिया और बेहद कम समय में ही जनवरी 2016 में देब को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया.
5. त्रिपुरा की राजनीति में लौटने के बाद पिछले साल अगस्त में देब ने बेहद चतुराई का परिचय दिया. राज्य में तृणमूल कांग्रेस के विधायक और पार्टी के बड़े नेता सुदीप राय बर्मन को उनके समर्थित विधायकों के साथ बीजेपी के खेमे में लाने में अहम भूमिका निभाई.
6. त्रिपुरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रैलियों को कामयाब बनाने में वह चुपचाप पर्दे की पीछे से अपना काम करते रहे हैं. राज्य के जनजातीय इलाकों में इन्होंने बीजेपी के लिए खूब काम किया.
7. बिप्लब के खिलाफ कोई भी आपराधिक मुकदमा नहीं दर्ज है. कम बोलने वाले और अपने काम पर ध्यान रखने वाले बिप्लब की पहचान बीजेपी में कर्मठ नेता की है.
8. बिप्लब ने नामांकन पत्र के साथ दिए ऐफिडेविट में अपनी संपत्ति मात्र 2,99,290 रुपये बताई थी. साफ छवि वाले बिप्लब कुमार शुरुआत दिनों से राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े रहे हैं.
9. आरएसएस के वरिष्ठ नेता के. एन. गोविंदाचार्य के साथ काम कर चुके बिप्लब लंबे समय तक संगठन में काम कर चुके हैं. साल 2018 में बिप्लब ने पहली बार चुनाव लड़ा है, इस चुनाव में उनका मुकाबला कांग्रेस के विधायक गोपाल रॉय और सीपीएम के अमोल चक्रवर्ती के साथ था.
10. बिप्लब की पत्नी नीति देब बैंक में कार्यरत हैं. बिप्लब के दो बच्चे हैं एक लड़का और एक लड़की.