फिंगरप्रिंट नहीं अब सिर्फ मुस्कुरा कर करें ऑनलाइन पेमेंट

फिंगरप्रिंट नहीं अब सिर्फ मुस्कुरा कर करें ऑनलाइन पेमेंट

दुनिया की टॉप ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने चीन के हांगझोउ जिले में चेहरा पहचानने वाली (फेस रेकग्निशन) ‘स्माइल टू पे’ सेवा पेश की. यह दूसरे पेमेंट सिस्टम से काफी अलग है. आम तौर पर ऑनलाइन पेमेंट के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर या ओटीपी यूज किया जाता है. लेकिन इस नए टूल के जरिए लोग सिर्फ मुस्कुरा कर पेमेंट कर सकेंगे.फिंगरप्रिंट नहीं अब सिर्फ मुस्कुरा कर करें ऑनलाइन पेमेंट

यह सर्विस अलीप्ले ऑनलाइन पेमेंट और अलीप्ले वॉलेट ऐप से जुड़ा हुआ है और यहीं से ऑनलाइन पेमेंट के लिए ऑथेन्टिकेशनकिया जाएगा. अलीबाबा के एंट फाइनांशियल ने इंटरनेशनल फूड चेन केएफसी के साथ पार्टनर्शिप की है और इसी रेस्ट्रों में इसे इंस्टॉल किया गया है. 

इस सर्विस के तहत ऑर्डर प्लेस करने के बाद कस्टमर को सेल्फ सर्विस कैमरे के सामने मुस्कुराना होगा. इसके लिए यहां 3-D कैमरा लगाया गया है जो कस्टमर्स का चेहरा पहचाना कर उसे वेरिफाइ करेगा. ज्यादा सिक्योरिटी के लिए फोन नंबर वेरिफिकेशन का भी ऑप्शन मौजूद होगा. 

हालांकि यह सर्विस सिर्फ वो कस्टमर ही यूज कर पाएंगे जिन्होंने अली पे ऐप में रजिस्टर कर रखा है. गौरतलब  है कि इस मोबाइल और ऑनलाइन पेमेंट को अली बाबा के फाउंडर जैक मा ने हांगझोउ में शुरू किया है. 

स्टोर के चीनी प्रेसिडेंड  जोए वाट उन ने कहा है कि यह स्टोर खास कर यंग औक टेक सैवी कस्टमर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो नई टेक्नॉलॉजी को टेस्ट करना चाहते हैं. 

कंपनी के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक मा ने मार्च में सबसे पहले मोबाइल के जरिए भुगतान के लिए चेहरा पहचानने वाले उपकरण के लांच के बारे में बात की थी.

रिपोर्ट में कहा गया, ” ‘एंट’ के वीडियो में दिखाया गया है कि यह मानते हुए कि ग्राहक ने पहले से ही अलीप्ले ऐप के लिए साइन अप किया हुआ है और चेहरे की पहचान किए जाने के योग्य है ..भुगतान की प्रक्रिया के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है. 

एक नई तकनीक के माध्यम से ऑफलाइन रीटेल स्पेस में क्रांति लाने के उद्देश्य से अलीबाबा समूह ने इस साल की शुरुआत में नकद रहित स्टोर लांच किया था.  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com