धोखे से एयरटेल पेमेंट्स बैंक में खुलवाया जा रहा खाता

एयरटेल रिटेल स्‍टोर लोगों की इजाजत लिए बिना एयरटेल पेमेंट्स बैंक में खाता खुलवा रहे हैं. इस संबंध में शिकायतें मिलने के बाद UIDAI ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक को नोटिस जारी किया है. भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कंपनी को जल्‍द इसमें सुधार लाने के लिए कहा है.

सिम वेरीफ‍िकेशन के नाम पर हो रहा धोखा

ऐसी शिकायतें मिली हैं कि एयरटेल रिटेल स्‍टोर में सिम वेरीफिकेशन के लिए पहुंच रहे लोगों के साथ धोखा हो रहा है. सिम वेरीफाई करने के लिए स्‍टोर में पहुंच रहे लोगों से एयरटेल पेमेंट्स बैंक में खाता खुलवाया जा रहा है. ऐसा करने से पहले ग्राहकों से इजाजत भी नहीं ली जा रही है.

UIDAI ने दी कार्रवाई की चेतावनी

UIDAI ने बिना ग्राहकों की इजाजत लिए बिना किए जा रहे इस काम को तुरंत बंद करने को कहा है. आधार अथॉरिटी ने साफ किया है कि ऐसा करना पूरी तरह से गैरकानूनी है. अगर इसे नहीं रोका गया, तो कार्रवाई की जा सकती है. एयरटेल के प्रवक्‍ता ने इस मामले को लेकर कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक आरबीआई और UIDAI की गाइडलाइन्‍स के अनुसार ही काम कर रहा है. उन्‍होंने कहा कि वह ग्राहकों को इस संबंध में जानकारी देंगे और पारदरशिता बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे. प्रवक्‍ता ने कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक ग्राहक की सहमति होने के बाद ही खोले जाते हैं.

सब्सिडी के लिए भी किया जा रहा लिंक

UIDAI ने अपने नोटिस में कहा है, ”ऐसी शिकायतें मिली हैं कि एयरटेल रिटेल स्‍टोर आधार वेरीफिकेशन के लिए पहुंच रहे लोगों से एयरटेल पेमेंट्स बैंक खुलवा रहे हैं. ग्राहकों को आधार वेरीफिकेशन का उद्देश्‍य नहीं बताया जा रहा है.” कुछ शिकायतों में ये भी कहा गया है कि पहले तो बिना उनकी इजाजत के एयरटेल पेमेंट्स बैंक में अकाउंट खोला जा रहा है. फिर इस अकाउंट को रसोई गैस सब्‍स‍िडी लेने के लिए लिंक कर दिया जा रहा है.

पिछले साल शुरू हुआ था एयरटेल पेमेंट्स बैंक

एयरटेल ने पिछले साल नवंबर में अपने पेमेंट्स बैंक की शुरुआत की थी. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने राजस्‍थान में सबसे पहले इसकी शुरुआत की थी. पेमेंट्स बैंक डिपोजिट्स और सेविंग्‍स बैंक डिपोजिट्स स्‍वीकार कर सकते हैं. ये भी सामान्‍य बैंकों की तरह ही ग्राहकों को सर्विस देते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com