दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप हुआ कम, सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में घटे मरीज

नई दिल्ली, कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप कम होने के साथ ही अब छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में भी मरीजों की संख्या तेजी से घट रही है। आइटीबीपी द्वारा चलाए जा रहे इस सेंटर में अभी कोरोना संक्रमण के सिर्फ चार मरीज बचे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि अभी यहां नए मरीज नहीं आ रहे हैं। उम्मीद है कि सोमवार तक इन मरीजों को भी डिस्चार्ज कर दिया जाएगा और सेंटर पूरी तरह से खाली हो जाएगा।

दरअसल, कोरोना की तीसरी के दौरान ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर को जनवरी में दोबारा चालू किया गया था। आइटीबीपी के जनसंपर्क अधिकारी विवेक पांडेय ने बताया कि इस बार अस्पताल में हल्के लक्षणों वाले कुल 375 मरीजों को भर्ती किया गया था। इनमें से 362 को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।

वहीं, नौ मरीजों को एलएनजेपी अस्पताल में रेफर किया गया है। चार मरीज अभी भी भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि तीसरी लहर में इस अस्पताल में न तो कोई मौत हुई है और न ही किसी मरीज को आइसीयू में भर्ती करना पड़ा। दूसरी लहर के दौरान यहां 2000 बेड की व्यवस्था की गई थी। अभी यहां 500 आक्सीजन बेड व 150 आइसीयू बेड के साथ कुल 2000 बेड की व्यवस्था है।

गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर में मरीजों का इलाज करने के लिए गृह मंत्रालय के निर्देशन में आइटीबीपी ने इस 10 हजार बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर का निर्माण किया था। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर में यह सेंटर समय पर चालू नहीं हो पाया था। लेकिन तीसरी लहर की शुरूआत होते ही यह सेंटर चालू कर दिया गया था ताकि आपात स्थिति में ज्यादा से ज्यादा मरीजों का इलाज किया जा सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com