संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख बान की मून का कहना है कि शीतकालीन ओलंपिक्स के दौरान दोनों कोरियाई देशों के बीच शुरू हुई बातचीत जारी रहनी चाहिए ताकि यह पुन:मेलमिलाप, शांति और उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण के रास्ते पर आगे बढ़ सके. मून संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के पद पर 10 साल सेवा देने से पहले दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री रह चुके हैं.जारी रहनी चाहिए कोरियाई देशों के बीच बातचीत: बान की मून

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा, ‘‘दक्षिण तथा उत्तर कोरिया दोनों को एक साथ ला कर वर्तमान में पुन: मेल मिलाप के वातावरण को विकसित किया जाना चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करके एक अहम भूमिका निभा सकता है जैसा कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने सुझाव दिया है.

मंगलवार को ट्रंप प्रशासन ने खुलासा किया था कि उप राष्ट्रपति माइक पेंस ओलंपिक्स के दौरान उत्तर कोरियाई अधिकारियों से मुलाकात करके इतिहास रचने जा रहे हैं लेकिन किम जोंग उन सरकार ने अंतिम क्षण से इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया. बता दें कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच काफी दिनों से विवाद चल रहा है. उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन  कई बार अमेरिका पर हमला करने की धमकी दे चुके है.