क्या भारत में फ्री फायर की फिर से होगी वापसी? सरकार के सामने उठा मामला

नई दिल्ली, मोबाइल गेमिंग ऐप फ्री फायर (Free Fire) को हाल ही में भारत में बैन किया गया है। हालांकि गेम की भारत में दोबारा वापसी की संभावनाएं बरकरार हैं। इस मामले में सिंगापुर और भारत सरकार के बीच बातचीत का दौर जारी है। सूत्रों की मानें, तो सिंगापुर की तरफ से भारत सरकार से पूछा गया है कि आखिर ऐप को चीनी ऐप्स बैन कैटेगरी में क्यों शामिल किया गया, जबकि Free Fire ऐप का कोई चीनी कनेक्शन नहीं है। इसका हेडक्वर्टर सिंगापुर में है। ऐप बैन पर सिंगापुर ने भारत सरकार के समक्ष फ्री फायर पर प्रतिबंध लगाने पर चिंता जताई है। बता दें कि भारत ने हाल ही में फ्री फायर समेत 54 ऐप्स को बैन किया है। इन ऐप्स पर आरोप है कि वो चीन में सर्वर पर यूजर्स डेटा भेजते थे।

चीन में डेटा स्टोरेज नहीं 

Free Fire गेम्स की ओनर टेक्नोलॉजी ग्रुप सी लिमिटेड (Sea Ltd) है। Sea Ltd की स्थापना साल 2009 में सिंगापुर में गेमिंग प्रकाशक गरेना के रूप में हुई थी और इसके संस्थापक चीनी मूल के सिंगापुर के नागरिक हैं। Sea Ltd की तरफ से भारतीय टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री से इस मामले में जवाब मांगा गया है। साथ ही पत्र लिखकर बताया गया है कि Free Fire की मूल कंपनी सिंगापुर बेस्ड है। यह फर्म चीन में डेटा स्टोरेज नहीं करती है। कंपनी की तरफ से गूगल से भी पूछा गया है कि आखिर उसकी तरफ से ऐप को गूगल प्ले स्टोर से क्यों हटाया गया है। हालांकि अभी तक इस मामले में कोई जवाब नहीं आया है।

फ्री फायर पूरी तरह है सिंगापुर बेस्ड कंपनी 

कंपनी ने दलील दी है कि हम किसी भी भारतीय यूजर्स के डेटा को चीन में स्टोर या फिर ट्रांसफर नहीं करते हैं। कंपनी ने कहा कि वो पूरी तरह से सिंगापुर बेस्ड है और भारतीय कानून का पालन करती है। मामले में चीन ने गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए जवाब दिया और कहा कि उसे उम्मीद है कि भारत सभी विदेशी निवेशकों के साथ गैर-भेदभावपूर्ण तरीके से व्यवहार करेगा।

कंपनी झेलना पड़ा भारी नुकसान 

बता दें कि बैन के बाद न्यूयार्क लिस्टेड साउथ-ईस्ट एशियाई फर्म की मार्केट वैल्यू में एक दिन में करीब 16 बिलियन डॉल की गिरावट दर्ज की गई है। साथ निवेशकों को अंदेशा है कि भारत सरकार की तरफ से ई-कॉमर्स ऐप Shopee को भारत में प्रतिबंधित किया जा सकता है। जिसे हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है। फ्री फायर का प्रीमियम वर्जन फ्री फायर मैक्स (Free Fire Max) भारत में प्रतिबंधित नहीं है। यह भारत का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाले मोबाइल गेम बन गया है और यह अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com