कानपुर: आजादी के दीवानों की याद में सात दिनों की होली
कानपुर: आजादी के दीवानों की याद में सात दिनों की होली

कानपुर: आजादी के दीवानों की याद में सात दिनों की होली

पूरे ¨हदुस्तान में कानपुर अकेला ऐसा शहर है, जहां होली सात दिन मनाई जाती है। क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों है? अगर नहीं, तो जान लीजिए। कानपुर में सात दिनों की होली आजादी की उन दीवानों की याद में मनाई जाती है, जिन्होंने रंगों के त्योहार पर अंग्रेजों के प्रतिबंध के खिलाफ बगावत कर दी थी।कानपुर: आजादी के दीवानों की याद में सात दिनों की होली

यह बात वर्ष 1942 की है। स्वतंत्रता आदोलन चरम सीमा पर था। ब्रिटिश सरकार के तत्कालीन जिलाधिकारी ने कानपुर में होली खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया। ऐसे में हटिया के नवयुवकों ने प्रतिबंध को तोड़ते हुए हर्षोल्लास से होली मनाने का फैसला लिया। हटिया के राजन बाबू पार्क में क्षेत्रीय नवयुवक बाबू गुलाबचंद सेठ के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में युवक एकत्र हुए और होली खेलनी शुरू कर दी।

खबर पुलिस तक पहुंची तो तत्कालीन कोतवाल ने पार्क को चारों ओर से घेर लिया और रंग खेल रहे युवकों को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया। बस फिर क्या था, पूरे शहर में बगावत फैल गई। एलान कर दिया गया कि अब रंग तभी बंद होगा, जब युवकों की रिहाई होगी। आम जनमानस के बढ़ते विरोध के चलते अंग्रेजों ने घुटने टेक दिए। युवकों को जिस दिन रिहा किया गया, उस दिन अनुराधा नक्षत्र था। तब से अनुराधा नक्षत्र तक होली खेलने और आखिरी दिन गंगा मेला की परंपरा चल निकली।

हटिया मेला महोत्सव के आयोजक निराश

कानपुर: ऐतिहासिक घटना को याद करने के लिए हर साल हटिया में होली महोत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष भी आयोजन होना है। आयोजक मूलचंद्र सेठ, विनय सिंह और ज्ञानेंद्र विश्नोई ने रविवार को प्रेसवार्ता करके आरोप लगाया कि आयोजन में जिला प्रशासन का पूरा सहयोग नहीं मिल रहा है।

रंग ठेला मार्ग टूटा पड़ा है, रज्जन बाबू पार्क के फव्वारे बंद पड़े हैं, स्ट्रीट लाइट खराब है, पार्क में रखा केस्को का ट्रांसफार्मर हादसों को दावत दे रहा है। सफाई की व्यवस्था भी ठीक नहीं है। उन्होंने बताया कि होली महोत्सव में चार मार्च को कठपुतली नृत्य, पांच को जादू, छह को कवि सम्मेलन व आठ मार्च को रंग ठेला के अलावा बाल मेला लगाया जाएगा। गिरफ्तार हुए क्रांतिकारियों के परिजन को सम्मानित भी किया जाएगा। हटिया पार्क की पवित्र मिट्टी को राष्ट्रपति के पास भेजे जाने का भी संकल्प लिया गया है। इस अवसर पर विनय मेहरोत्रा, कृतज्ञ तिवारी, शशांक सिंह, गोपी कृष्ण ओमर, रामऔतार गुप्ता आदि मौजूद थे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com