ऑनलाइन सुरक्षा पर अभियान चलाएगा गूगल

google_campaign_20161224_192552_24_12_2016नई दिल्ली: ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए सर्च इंजन गूगल भारत सरकार के साथ मिलकर देशभर में “डिजिटल सुरक्षित उपभोक्ता” अभियान चलाएगा।

इसके तहत उपभोक्ता संगठनों को सक्षम बनाने और उपभोक्ता विभाग के अधिकारियों को इंटरनेट सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के सलाहकारों को भी इंटरनेट सुरक्षा से जुड़ी बातों की जानकारी दी जाएगी। गूगल इंडिया (पब्लिक पॉलिसी) के प्रमुख चेतन कृष्णास्वामी ने एक बयान में बताया कि सभी क्षेत्रों को डिजिटल बनाया जा रहा है।

चूंकि अब उपभोक्ता भी तेजी से ऑनलाइन कारोबार की ओर अग्रसर होंगे, इसलिए इंटरनेट सुरक्षा से अवगत होना हर किसी के लिए जरूरी है।

अगले साल जनवरी में प्रस्तावित इस अभियान के तहत उपभोक्ताओं को बताया जाएगा कि किस तरह इंटरनेट का सुरक्षित और पूरी क्षमता के साथ इस्तेमाल करना है।

गूगल अपनी सहयोगी एजेंसियों के साथ देशभर में कार्यशालाओं के जरिये पांच सौ लोगों को ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में प्रशिक्षण भी देगा। इसमें उपभोक्ता संगठनों से जुड़े ढाई सौ लोग भी होंगे। इसके अगले चरण में ये प्रशिक्षक स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित करेंगे।

सरकार ने फेसबुक से मांगी 8,290 यूजरों की जानकारी

भारत सरकार ने सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी फेसबुक से इस साल की पहली छमाही में 8,290 यूजरों के बारे में जानकारी मांगी। इसके लिए फेसबुक को 6,324 अनुरोध भेजे गए।

सोशल साइट से जवाब मांगने के मामले में भारत दुनियाभर में दूसरा देश रहा। अमेरिका ने सबसे ज्यादा 38,951 यूजरों के बारे में 23,854 अनुरोध भेजा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com