अभी-अभी आई बड़ी खबर: आईपीपीबी में तब्दील होंगे देश के डाक घर...

अभी-अभी आई बड़ी खबर: आईपीपीबी में तब्दील होंगे देश के डाक घर…

वह दिन दूर नहीं जब देश के डाकघरों में बैंक जैसी भुगतान सुविधा मिलने लगेगी .अधिकतम जनसंख्या तक बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने डाक घरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की सुविधा देने का फैसला किया है .इसके तहत सभी 650 शाखाएं इस साल अप्रैल तक शुरू करने की उम्मीद है. संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को यह जानकारी दी.अभी-अभी आई बड़ी खबर: आईपीपीबी में तब्दील होंगे देश के डाक घर...

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) को शुरू करना चाहती है.यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. रिजर्व बैंक ने आईपीपीबी को  पेमेंट बैंक के लिए लाइसेंस जारी किया था.इसके बाद से दो पॉयलट शाखाएं एक छत्तीसगढ़ के रायपुर में तथा दूसरा झारखंड के रांची में काम कर रही है संचार मंत्री  सिन्हा के अनुसार आईपीपीबी का लक्ष्य पूरे भारत में पहुंचने का है और देश भर के सभी डाकघरों (करीब 1.55 लाख) को आईपीपीबी की शाखाओं में बदला जाएगा, जहां पेमेंट्स पर आरबीआई के दिशा निर्देशों के अनुसार बैंकिंग उत्पाद और सेवाएं प्रदान की जाएंगी.

देश में पेमेंट्स बैंक की शुरुआत करने का श्रेय एयरटेल को जाता है. यह एक नई बैंकिंग व्यवस्था है जिसमें आप एक लाख रुपए तक का जमा कर सकते हैं.देश में फिलहाल एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक और फिनो पेमेंट्स बैंक सेवारत हैं .

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com