अपनी नाभि से आप बन सकते हैं सुंदर, जानिए कैसे

सुंदर दिखने के लिए ये जरूरी मही कि आप बहुत मेकअप करो या अच्छे कपड़े पहनो। सुंदर लगने की सबसे जरूरी शर्त है कि आपका शरीर स्वस्थ रहे और उसकी चमक आपके चेहरे पर नजर आए। जबकि महिलाएं कम ही स्वस्थ रह पाती हैं। ऐसे में आपको अपनाने चाहिए ये निम्न टिप्स…

अपनी नाभि से आप बन सकते हैं सुंदर, जानिए कैसे आपको बता दे कि अपनी नाभि पर ध्यान दें जिसपर शायद ही आपने उतना ध्यान दिया होगा। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नाभि का संबंध हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा होता है और इसे स्वस्थ रख आपको त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। नाभि को स्वस्थ रखने के लिए विशेष मेहनत करने की जरूरत नहीं बल्कि इन चीजों का इस्तेमाल करें।

सॉफ्ट स्कीन के लिए मक्खन लगाये
आपको बता दे कि गाय के दूध से बने मक्खन का इस्तेमाल आजतक आपने केवल खाने के लिए ही किया होगा या चेहरे पर लगाने के लिए किया होगा। लेकिन अब इसका इस्तेमाल आप नाभि पर लगाने के लिए करें। नाभि में मक्खन लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है।

मुंहासों के लिए नीम का तेल लगाये
अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुहांसों की समस्या होती है तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल में कई सारे आयुर्वेदिक गुण होते हैं। इसलिए नाभि पर रोजाना नीम का तेल लगाएं। इससे पेट की समस्या दूर होती है और चेहरे के मुंहासे साफ हो जाते हैं।

रंग साफ करे बादाम का तेल लगाये
अगर बाहर काम करने और धूप में घूमने के दौरान आपके चेहरे का रंग थोड़ा काला हो गया है तो बादाम के तल का इस्तेमाल करें। बादाम के तेल को बादाम रोगन भी कहते हैं जो बादाम की तुलना में कई गुना फायदेमंद है। मौसम में बदलाव के कारण या धूप से त्वचा की रंगत खराब हो गई है तो रोजाना बादाम के तेल की कुछ बूंदें नाभि पर लगाएं। इससे त्वचा में चमक आती है।

फटे होंठ के लिए सरसों तेल लगाये
बता दे कि मौसम बदलने का सबसे पहला असर होठों पर पड़ता हैं। मौसम बदलने के दौरान होंठ फटने लगते हैं। इन फटे होंठों को ठीक करने के लिए रोजाना रात को नाभि में सरसों तेल की कुछ बूंदें डालें। इससे होंठ नर्म और मुलायम हो जाते हैं। फास्ट रखने के दौरान, जैसे नवरात्रि, शिवरात्रि आदि, शरीर में पानी की कमी से होंठ फट जाते हैं तो रात में नाभि में सरसों तेल की कुछ बूंदें डालें। फटे होंठों की समस्या ठीक हो जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com