खुदरा महंगाई दर में फिर हुई भारी गिरावट दर्ज

नई दिल्ली : महंगाई के मोर्चे पर लड़ रहे आम लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है कि जनवरी में खुदरा महंगाई दर में फिर से गिरावट दर्ज की गई है और ये 3.17 फीसदी हो गई है. जबकि दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 3.63 फीसदी से घटकर 3.41 फीसदी रही थी. नोटबंदी के बाद से लगातार रिटेल महंगाई में गिरावट देखी जा रही है.

सोने की कीमत में भारी गिरावट,चांदी भी हुई काफी सस्ती

खुदरा महंगाई दर में फिर हुई भारी गिरावट दर्जउल्लेखनीय है कि इस बार खाने पीने के सामान की महंगाई दर में रिकॉर्ड गिरावट होने से खुदरा महंगाई दर यानी सीपीआई (कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) में अच्छी खासी गिरावट आई है. स्मरण रहे कि इससे पहले 12 जनवरी को आए सीपीआई महंगाई के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की गई थी. बता दें कि खाने पीने के सामान की खुदरा महंगाई दर जनवरी में 0.53 फीसदी रही थी, जबकि दिसंबर में खाद्य महंगाई दर 1.37 फीसदी रही थी. इस तरह दिसंबर से जनवरी के दौरान खाने-पीने के सामान के दामों में रिकॉर्ड गिरावट आई है इस कारण महंगाई घटी है.

करदाताओं को पांच दिन का अतिरिक्त समय

अगर पृथक – पृथक जानकारी दें तो जनवरी में सब्जियों की महंगाई दर घटकर 15.62 फीसदी रही है, जबकि दिसंबर में -14.59 फीसदी थी.अनाजों और उत्पादों की महंगाई दर मामूली घटकर 5.23 फीसदी रही है, जबकि दिसंबर में इनकी दर 5.25 फीसदी थी. इसी तरह कपड़ों, जूतों की महंगाई दर घटकर 4.71 फीसदी रही, जबकि दिसंबर में 4.88 फीसदी रही थी.इसी तरह जनवरी में दूध और उत्पादों की महंगाई दर दिसंबर के 4.40 फीसदी के मुकाबले जनवरी में 4.23 फीसदी रही थी.वहीं चीनी और मिठाईयों की महंगाई दर घटकर 18.69 फीसदी रही है जो कि दिसंबर में 21.06 फीसदी दर्ज हुई थी.संशोधित आंकड़ों केअनुसार जनवरी में कोर रिटेल महंगाई दर 5.08 फीसदी पर रही है.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com