सीएम योगी बोले – भारत की ग्लोबल ब्रांडिंग का माध्यम बनेगा प्रयागराज महाकुंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वर्ष 2019 में कुंभ का सफल आयोजन किया था। इस बार अपेक्षाएं अधिक हैं। आमजन की आस्था, अपेक्षा व आकांक्षा का ध्यान रखते हुए महाकुंभ की गरिमा और महत्ता के अनुरूप आयोजन होना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज महाकुंभ पूरे विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार कराने का सुअवसर है। यह यूपी के साथ भारत की ग्लोबल ब्रांडिंग का माध्यम बनेगा। इसके सफल आयोजन के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना होगा। सोमवार को समीक्षा में प्रमुख सचिव नगर विकास, कुंभ मेलाधिकारी और पुलिस अधिकारियों ने अब तक हुई तैयारियों की जानकारी दी।

योगी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वर्ष 2019 में कुंभ का सफल आयोजन किया था। इस बार अपेक्षाएं अधिक हैं। आमजन की आस्था, अपेक्षा व आकांक्षा का ध्यान रखते हुए महाकुंभ की गरिमा और महत्ता के अनुरूप आयोजन होना चाहिए। इसके लिए बेहतर टीमवर्क के साथ कार्य करना होगा। इस बार 4,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में मेला क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है। ऐसे में पार्किंग, पुल, घाट, स्ट्रीट लाइट, शौचालय आदि की संख्या को बढ़ाना चाहिए। श्रद्धालुओं व पर्यटकों के अतिरिक्त कल्पवासियों की सुरक्षा, सुविधा और आवश्यकताओं के अनुरूप व्यवस्था की जाए। मेला क्षेत्र में कोई भी पार्किंग संगम से पांच किमी से अधिक दूर न हो।

उन्होंने कहा कि बिजनौर से बलिया तक गंगा नदी में कहीं भी गंदगी न हो। एक भी नाला अथवा सीवेज नदी में न गिरे। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ-साथ सभी संबंधित जिले में गंगा स्वच्छ समिति एक्टिव करें। गांवों से कूड़ा नदी में न डाला जाए। मृत जानवरों का जल प्रवाह न किया जाए। मुख्यमंत्री ने सात रिवर फ्रंट रोड, 14 आरओबी और सात पुराने घाटों, छह लेन सेतु और एयरपोर्ट का निर्माण अक्तूबर तक पूरा करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने ये निर्देश भी दिए
– प्रयागराज विकास प्राधिकरण अतिक्रमण विरोधी अभियान जारी रखें। रोड साइड फसाड डेवलपमेंट कार्य सितंबर तक पूरा हो।
– परिवहन विभाग 7000 से अधिक बसों की व्यवस्था करे। नगर विकास ईवी शटल बसें उपलब्ध कराए।
– महाकुंभ की संस्कृति के अनुरूप नगर को सजाएं। कुंभ से जुड़े कथानक, सनातन संस्कृति के प्रतीक चित्रित करें।
– चौराहों पर कुंभ के लोगो लगाएं। थीम आधारित द्वार, स्तंभ, लाइटिंग हो।

– पिछली बार की तरह स्वच्छता के प्रयास करें। महाकुंभ प्रतिबंधित पॉलिथीन मुक्त हो।
– प्रयागराज का हर एक वार्ड-हर एक मोहल्ला स्वच्छ हो, मोहल्ला स्वच्छता समिति गठित कराएं।
– मुख्य सड़कों पर ट्री गार्ड सहित पौधे लगाए जाएं। ग्रीन प्रयागराज-ग्रीन महाकुंभ का लक्ष्य लेकर कार्य करें।
– मेला क्षेत्र में डेढ़ लाख शौचालयों की व्यवस्था हो। इसके लिए 10 हजार से अधिक कर्मचारियों का मानदेय समय से दिया जाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com