यूपी पुलिस के भ्रष्ट कर्मियों पर सबसे बड़ी कार्रवाई

यूपी पुलिस के दागी पुलिसकर्मियों पर बड़ी कार्रवाई शुरू हो गई है। आगरा में दो दिन के अंदर 12 दरोगा, छह मुंशी सहित 56 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। भ्रष्टाचार के आरोप में आगरा कमिश्नरेट में ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। 

आगरा में भ्रष्ट और लापरवाह पुलिस कर्मियों पर बृहस्पतिवार को दूसरे दिन भी कार्रवाई का चाबुक चला। पूर्वी और पश्चिमी जोन में पांच दरोगा सहित 25 पुलिस कर्मियों को निलंबित किया गया है। दो दिन में 55 पुलिस कर्मियों पर निलंबन की गाज गिर चुकी है।

पुलिस कमिश्नर जे रविन्दर गौड ने भ्रष्टाचार में लिप्त पुलिस कर्मियों के विरुद्ध सख्त रुख अख्तियार किया है। तीनो जोन के डीसीपी को सूची बनाकर निलंबन के आदेश दिए थे। बृहस्पतिवार को डीसीपी पूर्वी अतुल कुमार शर्मा ने शमसाबाद में तैनात प्रशिक्षु महिला दरोगा मिनाली चौधरी और डौकी में तैनात मुख्य आरक्षी सुबोध कुमार को निलंबित किया है। दोनों पर पासपोर्ट सत्यापन में अवैध वसूली के आरोप थे। जांच कराई तो आवेदकों ने वसूली की पुष्टि की। जिसके बाद कार्रवाई की गई। डीसीपी सिटी पश्चिमी सोनम कुमार ने पांच दरोगा, एक कम्प्यूटर आपरेटर और उर्दू अनुवादक सहित 25 पुलिस कर्मियों को निलंबित किया है। इनके विरुद्ध कार्य में लापरवाही और उच्च अधिकारियों के आदेशों की अवेहलना के आरोप थे। पुलिस कमिश्नर जे रविन्दर गौड के अनुसार अनैतिक गतिविधियों में लिप्त अन्य पुलिस कर्मियों की सूची भी तैयार कराई जा रही है।

बिना रिश्वत दरोगा नहीं लगा रहे थे पासपोर्ट की रिपोर्ट
कमिश्नरेट के पश्चिमी जोन में चार दरोगा, एक कम्प्यूटर ऑपरेटर व एक अनुवादक सहित 23 मुख्य आरक्षी और आरक्षी बृहस्पतिवार को निलंबित हुए हैं। बिना रिश्वत लिए दरोगा पासपोर्ट सत्यापन की रिपोर्ट नहीं लगा रहे थे। डीसीपी पश्चिम सोमन कुमार ने बताया कि दरोगा सुविधा शुल्क मांगते थे। मुख्य आरक्षी और आरक्षियों में शामिल बीट पुलिस अधिकारी (बीपीओ) उच्च अधिकारियों के आदेशों को नहीं मान रहे थे। एसीपी के आदेशों की अवेहलना पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की गई है। वहीं, पूर्वी जोन में शमसाबाद थाने में तैनात प्रशिक्षु महिला दरोगा और डौकी में तैनात आरक्षी सुबोध कुमार भी अवैध वसूली में संलिप्त मिले। डीसीपी पूर्वी अतुल शर्मा के अनुसार दोनों को निलंबित किया गया है।

इन्होंने लगाए खाकी पर रिश्वत के दाग
बसई जगनेर में तैनात दरोगा रामजस यादव, अछनेरा में तैनात प्रताप सिंह, सैंया में तैनात सतेन्द्र त्रिपाठी, इरादतनगर में प्रशिक्षु दरोगा करन सिंह को अवैध वसूली की शिकायतों पर निलंबित किया गया है। किरावली में तैनात कम्प्यूटर ऑपरेटर अभय कुमार और मलपुरा में तैनात उर्दू अनुवादक उमर दराज पर लापरवाही बरतने पर निलंबित किया गया है। वहीं, इरादतनगर में मुख्य आरक्षी आदित्य कुमार, एत्मादपुर में मुख्य आरक्षी सौरभ चौहान, खेरागढ़ में मुख्य आरक्षी राजकुमार, बसई जगनेर में मुख्य आरक्षी उपेंद्र सिंह ने खाकी पर रिश्वत के दाग लगाए। अछनेरा में आरक्षी अमित कुमार, इरादतनगर में आरक्षी विकास कुमार को निलंबित किया है। खेरागढ़ में आरक्षी कुलदीप कुमार, अक्षय कुमार, जगनेर में आरक्षी योगेंद्र सिंह व सौरभ प्रताप, एत्मादपुर में आरक्षी सतेद्र चौधरी, सैंया में आरक्षी अंकुर, दिग्विजय सिंह, रविकांत और अरुण कुमार, बरहन में श्यामवीर सिंह, खंदौली में आरक्षी प्रवीन कुमार को निलंबित किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com