शुगर फ्री गोलिया पहुंचा सकती है आपकी सेहत को पंहुचा सकती है नुकसान

शुगर फ्री गोलिया पहुंचा सकती है आपकी सेहत को पंहुचा सकती है नुकसान

आजकल लोगो में शुगर फ्री गोलियों का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है,जिनको शुगर की समस्या है वो लोग तो शुगर फ्री गोलियों  का इस्तेमाल करते ही है साथ ही जिनको शुगर की समस्या नहीं है वो भी शुगर से बचने के लिए चीनी की जगह इन गोलियों का इस्तेमाल करने लगे है. पर क्या आपको पता है की ये गोलिया आपकी सेहत को किस हद तक नुकसान पहुंचा सकती है. ये गोलियां आपकी सेहत बनाने की जगह बिगाड़ सकती है.शुगर फ्री गोलिया पहुंचा सकती है आपकी सेहत को पंहुचा सकती है नुकसान
 
ये बात शायद बहुत कम लोगो को ही पता होगी की इन गोलियों को बनाने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है. जो खाने में मिठास लाने का काम करता है. पर इस आर्टिफिशियल स्वीटनर के सेवन से शुगर हाई ब्लडप्रेशर और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

सर के दर्द से छुटकारा दिला सकते है दूध और नमक

हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है की नियमित रूप से इन आर्टिफिशियल स्वीटनर का सेवन करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इसका इस्तेमाल करने से व्यक्ति की भूख मर जाती है जिससे उसका कुछ भी खाने पीने का दिल नहीं करता है. लोगो को लगता है की वो शुगर फ्री गोलियों का सेवन करके अपने शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करते है पर उनको शायद ये पता नहीं होता है की इसका सेवन उन्हें मोटापा और दिल संबंधी रोग लगा सकता है. 

आर्टिफिशियल स्वीटनर में भरपूर मात्रा में एस्पार्टेम, सुक्रलोज और स्टेविया जैसे तत्व मौजूद होते है जिसके कारन इसके अधिक सेवन से  दिल की बीमारी, हाई ब्लडप्रेशर ,शुगर और यहाँ तक की आँखों के कमज़ोर होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com