IPL 2019 RCB vs DC: लपके दो शानदार कैच, बैंगलोर के खिलाफ पंत की कमाल की विकेट कीपिंग…

आइपीएल (IPL) 2019 में रविवार को फिरोजशाह कोटला के मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स (DC) का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) से हुआ। दिल्ली के बल्लेबाज रिषभ पंत ने मैच में बल्ले से भले ही कोई कमाल न दिखाया हो, लेकिन उन्होंने दो ऐसे कैच पकड़े जिससे मैच का रुख ही बदल गया। रिषभ ने मैच में बेहतरीन विकेट कीपिंग का नमूना पेश किया। दिल्ली ने इस मैच को 16 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ दिल्ली प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई भी कर गई।

रिषभ ने न सिर्फ दो बेहतरीन कैच पकड़े बल्कि विराट कोहली के मुश्किल कैच को भी पकड़ने का प्रयास किया था। वह प्रयास भी बहुत बेहतरीन था। उस कैच को पहले फील्ड अपंयार ने आउट दे दिया था, लेकिन बाद में DRS से पता चला कि गेंद पहले ही जमीन को छू गई थी।

19वें ओवर में बदला मैच का रुख-  19वें ओवर की तीसरी गेंद। बल्लेबाजी कर रहे थे गुरकीरत सिंह। बैंगलोर को 9 गेंद में 28 रन की जरूरत थी। गुरकीरत, 18 गेंद में 27 रन बना चुके थे। दिल्ली की ओर से गेंदबाजी की जिम्मेदारी इशांत शर्मा पर के कंधो पर थी। इंशात ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद डाली, जो स्विंग हो कर बाहर की ओर जा रही थी। गुरकीरत ने कट शॉट मारने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्ले के किनारे को चूमती हुई काफी फाइन जा निकली। तभी विकेट के पीछे खड़े रिषभ ने दांई तरफ डाइव लगाते हुए एक हाथ से लाजवाब कैच लपका। इस कैच ने मैच को पूरी तरह से दिल्ली की झोली में डाल दिया।

दौड़ लगाकर और लपक लिया-  बैंगलोर की पारी के 13वें ओवर में क्लासेन बल्लेबाजी कर रहे थे। बैंगलोर 108 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। बैंगलोर पर दवाब बनाने के लिए दिल्ली जल्द एक और विकेट लेना चाह रही थी। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अमित मिश्रा के हाथों में गेंद थमाई। क्लासेन ने गेंद को कीपर के सर के ऊपर से मारने का प्रयास किया, लेकिन गेंद हवा में लेग साइड की ओर चली गई। रिषभ ने लेग साइड की ओर दौड़ लगाते हुए डाइव लगाई और शानदार कैच लपक लिया।

कीपिंग को लेकर सवाल-  विश्व कप में रिषभ पंत को न चुने जाने की सबसे बड़ी वजह उनकी विकेटकीपिंग बताई जा रही थी। मुख्य चयनकर्ता एम एस के प्रसाद से जब रिषभ के बदले दिनेश कार्तिक को चुने जाने की वजह पूछी, तो उन्होंने कहा कि बल्लेबाजी के अलावा विकेट कीपिंग भी काफी मायने रखती है। अब रिषभ ने जिस तरीके से विकेटकीपिंग की है,

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com