भारत का दुनिया में बज रहा डंका, जो बाइडन की टीम में शामिल हुए कई भरतीय

भारत का दुनिया में बज रहा डंका, जो बाइडन की टीम में शामिल हुए कई भरतीय

न्‍यूयॉर्क। अमेरिका के नवनिर्वाति राष्‍ट्रपति जो बाइडन की टीम में एक और भारतीय का नाम जुड़ गया है। बाइडन और अमेरिका की नर्वनिर्वाचित उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस ने भारतीय अमेरिकी माजू वर्गीज को शपथ ग्रहण समारोह में होने वाले उत्‍सवों का कार्यकारी निदेशक नियुक्‍त किया है। भारतीय-अमेरिकी माजू वर्गीज ऐसे पांचवें भारतीय हैं, जिन्‍हें बाइडन और कमला ने प्रमुख जिम्‍मेदारी सौंपी है। इसके पूर्व सोमवार को बाइडन ने औपचारिक रूप से नीरा टंडन को कार्यालय के प्रबंधन और बजट के निदेशक के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की थी। इससे पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ा है।

बाइडन के चुनावी कैंपेन में अहम भूमिका निभाई-

वर्गीज ने बाइडन के चुनावी कैंपेन में महत्‍वपूर्ण और सफल भूमिका निभाई है। चुनाव के दौरान वह बाइडन के वरिष्‍ठ सलाहकार की भूमिका में रहे। बाइडन के चुनावी कैंपेन में उन्‍होंने राष्‍ट्रव्‍यापी स्‍तर पर कई मिलियन डॉलर के रसद की आपूर्ति की। इस दौरान उन्‍होंने देश भर में हजारों कार्यकर्ताओं को इस अभियान से जोड़ा।

वर्गीज पुर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबाम के विशेष सहायक रहे-

इस कार्य के लिए हजारों स्‍वयंसवकों को जुटाया। वर्गीज पूर्व में भी व्‍हाइट हाउस में अपने ज्ञान एवं क्षमता का लोहा मनवा चुके हैं। पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन में वर्गीज विशेष सहायक की भूमिका का निर्वाह कर चुके हैं। खासकर उनकी विदेश यात्रा के प्र‍बंधन में उनकी खास भूमिका रहती थी।

बाइडन प्रशासन में भारतीयों ने पाई जगह-

बाइडन की टीम में अन्‍य भारतीयों ने भी महत्‍वपूर्ण स्‍थान पाया है। अमेरिका के होने वाले राष्‍ट्रपति बाइडन ने अन्‍य कई महत्‍वपूर्ण पदों पर भारतीय अमेरिकी की नियुक्‍त की है। वर्गीज के पूर्व सर्जन जनरल व‍िवेक मूर्ति भी बाइडन की टीम में शामिल हो चुके हैं। पिछले महीने जब मीडिया ने बाइडन को राष्‍ट्रपति पद के लिए निर्वाचित घोषित किया था, तब उन्‍होंने विवेक को कोविड-19 टास्‍क फोर्स का सह अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया था। इसके अलावा दो अन्‍य भारतीयों को बाइडन प्रशासन में समितियों के प्रमुख के रूप में नामित किया गया है। अरुण मजूमदार को ऊर्जा विभाग की जिम्‍मेदारी दी गई है। इसके अलावा किरण आहूजा को कार्मिक प्रबंधन की जिम्‍मेदारी दी गई है। इसके अलावा अतुल गावंडे और सेलिन गाउंडर को कोविड-19 टास्‍क फोर्स में शामिल किया गया है। इसके अलावा भी 19 अन्‍य भारतीयों को कुछ जिम्‍मेदारियां दी गईं हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com