यह कंपनी 2024 से नॉर्वे में पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री कर रही है बंद

फॉक्सवैगन इस साल के आखिर तक नॉर्वे में इंटरनल कंब्शन इंजन (आईसीई) वाहनों की बिक्री बंद कर देगी। क्योंकि इस स्कैंडिनेवियाई देश में कंपनी सिर्फ अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की ही बिक्री करेगी। नॉर्वे में फॉक्सवैगन के आयातक मोलर मोबिलिटी ग्रुप ने 21 अक्तूबर को देश में ब्रांड की 75वीं वर्षगांठ मनाते हुए इस हफ्ते की शुरुआत में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस फैसले का एलान किया।
1948 के बाद से, फॉक्सवैगन ने नॉर्वे में 11 लाख वाहन बेचे, जबकि ईवी ने कुल संख्या में लगभग 102,000 यूनिट्स का योगदान दिया। फॉक्सवैगन ने नॉर्वे में अपने पहला इलेक्ट्रिक वाहन 21 अक्तूबर, 2023 को बेचा, जिससे यह तारीख जर्मन ऑटो ब्रांड और उसके स्थानीय आयातक के लिए और भी खास हो गई।

इस फैसले के बारे में बताते हुए, फॉक्सवैगन के आयातक हेराल्ड ए. मोलर एएस के प्रबंध निदेशक उल्फ टोरे हेकनेबी ने कहा, “हमारे पोर्टफोलियो से मॉडल आइकन को हटाकर मील का पत्थर चिह्नित करना अजीब लग सकता है। लेकिन यह समय के साथ एक महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण निवेश रहा है। इसका उद्देश्य उन परिवर्तनों को आगे बढ़ाना है जिनके बारे में हमारा मानना है कि ये अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।”

फॉक्सवैगन इस साल दिसंबर में नॉर्वे में अपना आखिरी गोल्फ बेचेगी। आयातक ग्राहकों को देश में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध ब्रांड की नई ID (आईडी) रेंज की इलेक्ट्रिक कारों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। ऑटोमेकर जल्द ही नॉर्वे में नई ID.7 इलेक्ट्रिक सेडान भी पेश करेगा, जो अनिवार्य रूप से Passat को रिप्लेस करेगी।
जब इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की बात आती है तो नॉर्वे विश्व स्तर पर अग्रणी रहा है। इस देश में एक स्थापित चार्जिंग बुनियादी ढांचा है। बाजार में कुल नई कारों की बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी लगभग 80 प्रतिशत है और टेस्ला यहां सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक है। वास्तव में, नॉर्वे ने 2025 से नई आईसीई कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो देश को ईवी में पूरी तरह से परिवर्तन करने वाले सबसे शुरुआती देशों में से एक बनाता है।
नॉर्वे में सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी टेस्ला मॉडल Y है। जबकि फॉक्सवैगन ID.4 के साथ पहले से ही एक मजबूत पकड़ बनाए हुए है, जो इस बाजार में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। ID.3 बाजार में छठी सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी है। वैश्विक स्तर पर भी, VW की ईवी रेंज को अपनाने में तेज बढ़ोतरी देखी गई है। कंपनी ने सितंबर 2023 तक इलेक्ट्रिक वाहन डिलीवरी में 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। इस साल जनवरी से सितंबर के बीच, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 531,500 ईवी बेचीं। अमेरिका और चीन के बाद यूरोप ब्रांड का सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है। विश्व स्तर पर भी, VW ID.4 और ID.5 ब्रांड के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल हैं, इसके बाद ID.3 है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com