अगर आपको भी चाहिए अच्छी नींद, तो इन उपायों को आजमाएं....

अगर आपको भी चाहिए अच्छी नींद, तो इन उपायों को आजमाएं….

क्या आप सोते वक्त करवटें बदलते रहते हैं?

क्या आप रात में उठकर छत की तरफ टकटकी लगाए सोचते रहते हैं कि अलार्म की घंटी बजने से पहले कुछ आराम कर लिया जाए? क्या आप सोते वक्त करवटें बदलते रहते हैं? क्या आप सुबह उठते वक्त थकान महसूस करते हैं? अगर हां तो आप इन उपायों को अपनाकर आरामदायक नींद ले सकते हैं…अगर आपको भी चाहिए अच्छी नींद, तो इन उपायों को आजमाएं....
पुरानी कहानियां सुनें
उन पुराने दिनों को याद करें जब आपकी दादी सोने से पहले आपको कहानियां सुनाया करती थीं। वह कहानियां न केवल आपको रहस्य और स्वप्नलोक की दुनिया में ले जाती थीं बल्कि उन्हें सुनने के बाद आसानी से आपको नींद भी आ जाती थी। उसी तकनीक को दोबारा अपनाने की कोशिश करें।
सही गद्दे का चुनाव करें
आपको रात में नींद न आने का एक मुख्य कारण आपका असुविधाजनक गद्दा हो सकता है। इस समस्या का समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका एक आरामदायक गद्दे का चुनाव है, जो आपको गहरी नींद में ले जाने और सुबह बिना दर्द के जागने में मदद कर सकता है।
ब्लू लाइट को बंद करें
अच्छी नींद प्राप्त करने के लिए अपने कमरे में एक शांत माहौल बनाना आवश्यक है जिसके लिए आप अपने बेडरूम में सेलफोन, कंप्यूटर, टैबलेट, टीवी और अन्य गैजेट की स्क्रीन से निकलने वाली सभी तरह की नीली रोशनियों को बंद कर दें।
सुरमयी आवाज सुनें
क्या आपकी नींद को बाइक और कारों की आवाजें बाधित करती हैं? नींद के दौरान इन सभी बाहरी बाधाओं को अनदेखा करने का सबसे अच्छा तरीका है सुरमयी आवाजों को सुनना। सुरमयी आवाजें जैसे पत्तियों का हिलना, झरने का गिरना इत्यादि। सुरमयी आवाजों में आपको आराम करने और नींद की तरफ प्रेरित करने की क्षमता होती है।
चेरी का जूस पीएं
यदि आप नींद न आने की वजह से संघर्ष कर रहे हैं, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले चेरी का जूस पीने की कोशिश करें। कई अध्ययनों के अनुसार, चेरी में मेलाटोनिन होते हैं। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद के पैटर्न को नियमित करने में मदद करता है।
नींबू को अपने कमरे में रखें

यदि आप किसी भी तरह की ऐलर्जी, अस्थमा या सर्दी के कारण सो नहीं पा रहे हैं तो एक नींबू को काटें और अपने बिस्तर के किनारे रख दें। यह न केवल आपके कमरे में एक ताजा सुगंध फैलाएगा बल्कि आपको बेहतर तरीके से सांस लेने व अच्छी नींद लेने में मदद करेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com