इस दुनिया की एक ऐसी जगह, जहां कोई नहीं मरता इंसानी मौत.. जानिये इस जहान में उस जहाँ हैरान कर देने वाला सच

इस दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग अलग तरह की मानव सभ्याताएं पाई जाती हैं जिनकी अपनी मान्यताएं और परम्पराएं होती हैं.. और इसी दुनिया में एक ऐसा भी जहान हैं जहां कोई मरता नही है ..जीं हां शायद आपको इस पर यकींन करना मुश्किल हो रहा होगा तो हम आपकों बता दें कि ऐसा ही होता है ।इस दुनिया की एक ऐसी जगह, जहां कोई नहीं मरता इंसानी मौत.. जानिये इस जहान में उस जहाँ हैरान कर देने वाला सच

दरअसल इंडोनेशिया में एक ऐसा समुदाय है जो अपने अजीब परम्परा के जरिए अपने परिजनों, पूर्वजों को सदैव जीवित रखतें हैं और हर त्योहार उत्सव पर उन्हें शामिल भी करते हैं । इससे पहले कि आपकी उलझन बढें आप इस विशेष आर्टिकल को पढिए.

मृत परिजनों के साथ मनाते हैं जीवन का उत्सव

यह अजीब परंपरा इंडोनेशिया की है.. यहां टोराजान समुदाय के लोग हर साल अपना पर्व मनाते हैं। इसमें वे अपने मृत रिश्‍तेदारों, परिजनों के शवों को उनकी कब्र में से खोदकर निकालते हैं.. नहला धुलाकर उन्‍हें नए कपड़े पहनाते हैं साज श्रंगार करते हैं फिर इसके बाद उन्‍हें पूरे गांव में एक जुलूस के रूप में निकाला जाता है।इस मौके पर उनके सारे शौक भी पूरे करते हैं जैसे सिगरेट और बाकि चीजों का इन्तजाम करते हैं। एक तरह से वे अपने मृत परिजनों को मरा नही समझते हैं और उनके साथ के लिए ये उत्सव मनाते हैं।

सुख समृद्धी के लिए मनाते हैं पर्व

स्‍थानीय लोगों का विश्‍वास है कि यह उत्‍सव एक प्रकार से जीवन का उत्‍सव है। इसे मनाने से मृतकों के साथ आपके अच्‍छे संबंध स्‍थापित होते हैं। वे ये भी मानते हैं कि जब भी वे मृतकों का ध्‍यान रखते हैं, मृतात्‍माएं उन्‍हें आर्शीवाद देती हैं। यह अजीब परंपरागत त्‍योहार बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे यह धारणा है कि मृतकों का इस प्रकार सम्‍मान करने से उस वर्ष अच्‍छी फसल आएगी और सुख-समृद्धि फैलेगी।

ये भी पढ़े: OMG! दुल्हन की साड़ी है या आफत, साड़ी संभालने में लगे 250 बच्चे, खासियतें जानकर उड़ जायेंगे होश

इतना ही नहीं, वापस दफनाने से पहले कुछ लोग तो अपने प्रियजनों के शवों को काफी दिनों तक अपने घरों में संभालकर रखते हैं। ये लोग अपने परिजनों को सदैव जीवित मानते हैं ..व्यवहारिक रूप से भलें ही परिजनों की मृत हो जाए पर उन्हें अपने हृदय और जीवन में जिंदा रखने के लिए ये उत्सव मनाते हैं।

ये भी पढ़े: अभी-अभी हुआ बड़ा खुलासा: राम रहीम और राधे माँ निकले एक ही थाली के चट्टे-बट्टे, #Video देखे में राधे माँ का ये रूप

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com