Sunday , 5 December 2021

42 वर्षीय मिस्बाह ने रचा इतिहास, लगाई कीर्तिमानों की झड़ी

42 वर्षीय मिस्बाह ने रचा इतिहास, लगाई कीर्तिमानों की झड़ीलॉर्ड्‍स। पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने के साथ ही लॉर्ड्‍स पर इतिहास रच दिया। मिस्बाह टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए।

मिस्बाह ने पहले टेस्ट मैच के पहले दिन नाबाद 110 रन बनाए और भ्रमणकारी पाकिस्तान पहले दिन 6 विकेट पर 282 रन बनाने में सफल रहा। मिस्बाह ने 42 वर्ष 47 दिन की उम्र में यह शतक लगाया और उन्होंने इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन का रिकॉर्ड तोड़ा।

सिम्पसन ने एडीलेड में 1 977-78 में भारत के खिलाफ 41 वर्ष 359 दिन की उम्र में शतक बनाया था। मिस्बाह का 40 वर्ष की उम्र के बाद यह पांचवां शतक है। उन्होंने सभी शतक कप्तान के रूप में बनाए है। 40 वर्ष की उम्र के बाद दुनिया के किसी भी कप्तान ने 3 से ज्यादा शतक नहीं बनाए है।

मिस्बाह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 154 गेंदों में 17 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। वे 179 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 110 रन बनाकर नाबाद है।

  • मिस्बाह का यह पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान के रूप में आठवां शतक है। वे इसी के साथ इंजमाम उल हक (7 शतक) को पीछे छोड़कर पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले कप्तान बन गए।
  • मिस्बाह और असद शफीक (73) ने पांचवें विकेट के लिए शतकीय भागीदारी ( 148) की। मिस्बाह-शफीक की पांचवें विकेट के लिए यह सातवीं शतकीय भागीदारी है। उन्होंने इसी के साथ रिकी पोंटिंग-स्टीव वॉ (6 शतकीय साझेदारियां) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com