Friday , 3 December 2021

24 घंटे में FB से गायब हो जाएंगी आपकी कुछ तस्‍वीरें, ऐसे बचाएं

24 घंटे में FB से गायब हो जाएंगी आपकी कुछ तस्‍वीरें, ऐसे बचाएंFB ने अपने सभी यूसर्ज के लिए ये चेतावनी जारी की है। फेसबुक का कहना है कि यूजर सात जुलाई तक अपनी पिक्‍चर्स को सेव कर लें या मोमेंट एप डाउनलोड कर उनमें तस्‍वीरें सिंक कर लें, नहीं तो फेसबुक उन तस्‍वीरों को डिलीट कर देगा।

स्‍मार्टफोन से खींची गई तस्‍वीरों को ऑटोमैटिकली अपलोड हो जाती थीं। इन तस्‍वीरों को सुरक्षित रखने के लिए अपलोड किया जाता था, लेकिन जब तक यूजर किसी तस्‍वीर को नहीं चुने, उसे फेसबुक पर शेयर नहीं किया जाता था।

यानी पहले यूजर के फेसबुक पर अकाउंट के साथ फोटोज के ऑटोमैटिक बैकअप की सुविधा थी, जो फेसबुक ने जनवरी से बंद कर दी है। ऐसा फेसबुक का मोमेंट ऐप लॉन्च होने के कारण किया गया है।

FB के इस कदम से एंड्रॉयड और आईओएस पर पड़ेगा असर

फेसबुक के इस कदम का असर एंड्रायड के साथ साथ एप्पल फोन इस्तेमाल करने वालों पर भी पड़ेगा। फेसबुक का कहना है कि अगर आप मोमेंट ऐप इंस्टॉल करना नहीं चाहते हैं, तो सात जुलाई से पहले अपने फोटोज हटा लें, नहीं तो वे डिलीट कर दिए जाएंगे।

गूगल फोटोज के जवाब में मोमेंट एप

फेसबुक ने गूगल फोटोज के जवाब में मोमेंट एप को लॉन्‍च किया है। इसमें तस्‍वीरों को स्‍टोर करने और दोस्‍तों के साथ उन्‍हें शेयर करने का विकल्‍प दिया गया है। यह देखने के लिए आपने जो फोटोज स्‍टोर की हैं, लेकिन वे सुरक्षित नहीं है, आपको फेसबुक के फोटोज टैब में जाना होगा।

वहां आपको सिंक फोटोज का विकल्‍प चुनना होगा। इसके बाद आपको मैसेज मिलेगा, जिसमें कहा जाएगा मोमेंट एप डाउनलोड करें। इसमें यह भी बताया जाएगा कि आप कैसे फोटोज को सेव कर सकते हैं और डिलीट होने से बचा सकते हैं।

जिन यूजर्स ने पहले से ही मोमेंट एप डाउनलोड कर लिया है, उन्‍हें मैसेज मिलेगा कि आपकी तस्‍वीरें अब सुरक्षित हैं और उन्‍हें मोमेंट में मूव कर दिया गया है।

यह है फायदा

मोमेंट एप का एक बड़ा फायदा भी है। यदि आप किसी इवेंट में है और वहां किसी और ने कोई तस्‍वीर ली है, तो उसे भी शेयर किया जा सकेगा। मान लीजिए आप एक बर्थ डे पार्टी में हैं। मोमेंट यह पता कर लेगा कि वहां कौन-कौन से लोग मौजूद हैं और उनकी तस्‍वीर को अपने आप ही बर्थ-डे पार्टी की स्‍क्रैपबुक में डाल देगा। वह स्‍क्रैपबुक पार्टी में मौजूद हर व्‍यक्‍ित के साथ साझा होगी। मोमेंट एप फेशियल रिकग्निशन के जरिये तस्‍वीरों में मौजूद लोगों को टैग कर लेगा।

मोमेंट एप को इंस्‍टॉल करने की आखिरी तारीख 7 जुलाई है। इसके बाद फेसबुक अपने आप ही फोन से सिंक की गई तस्‍वीरों को डिलीट कर देगा। हालांकि, यूजर के द्वारा ली गई जो तस्‍वीरें टाइमलाइन में सेव कर दी गईं हैं, वे सुरक्षित रहेंगी।

इसलिए दी गई चेतावनी

फेसबुक हमेशा से यूजर के लिए कई नए फीचर्स लाता है और कुछ समय बाद उस फीचर के लिए अलग से ऐप ले आता है। इसे यूज करना भी वह यूजर के लिए जरुरी कर देता है। फेसबुक मैसेंजर इसका सबसे ताजा उदहारण है। अब फेसबुक दोबारा ऐसा ही करने जा रहा है।

फेसबुक का नया मोमेंट्स ऐप, जो कि एक फोटो शेयरिंग और सिंक ऐप है, जिसे इस साल की शुरुआत में लॉन्‍च किया गया है। फेसबुक ऐप में ही फोटो शेयरिंग और सिंक का विकल्प होने कि वजह से इस ऐप को ज्‍यादा डाउनलोड नहीं किया जा रहा था। हालांकि, यह टॉप 100 डाउनलोडेड एप्‍स में बना हुआ है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com