बिना रिजर्वेशन करें रेलवे की इस ट्रेन में यात्रा, ले लग्जरी सफर का मजा!

बिना रिजर्वेशन करें रेलवे की इस ट्रेन में यात्रा, ले लग्जरी सफर का मजा!

रेल यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी है. 1 मई से नई अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने लगेगी. हालांकि, इसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ के रायपुर से होगी. अंत्योदय एक्सप्रेस में यात्रियों को बिना रिजर्वेशन के यात्रा करने का मौका मिलेगा. मतलब यह की यात्री सीधे जनरल टिकट लेकर सफर कर सकते हैं. प्रत्येक रविवार को ट्रेन दुर्ग से रवाना होगी. इस ट्रेन की खासियत यह है कि इसमें सफर करने वाले हर वर्ग को समान सुविधाएं मिलेंगी.बिना रिजर्वेशन करें रेलवे की इस ट्रेन में यात्रा, ले लग्जरी सफर का मजा!

जनरल टिकट से होगी यात्रा
अंत्योदय एक्सप्रेस में यात्रा के लिए किसी तरह का कोई रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं होगी. सामान्य कोच की तरह इसका टिकट एक ही होगा. यात्रियों को टिकट खिड़की से जनरल टिकट लेना होगा. इसके बाद वह इसके किसी भी कोच में सफर कर सकेंगे. 

श्रम दिवस पर होगी शुरुआत
गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों को सुविधा के लिए चलने वाली इस ट्रेन को श्रमिक दिवस से शुरू किया जा रहा है. वर्ष 2016 के बजट में अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी. दो साल बाद इसका संचालन शुरू होगा. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक छ्त्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह इसकी शुरुआत करेंगे.

बिलासपुर में है ट्रेन
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, अंत्योदय एक्सप्रेस के कोच महीने भर पहले ही छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में आ गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से इन्हें जोन मुख्यालय में रखा गया है. उद्घटान के एक दिन पहले यानी 30 अप्रैल को नई ट्रेन रायपुर लाई जाएगी. यहां से ट्रेन फिरोजाबाद के लिए रवाना होगी. ट्रेन में कुल 18 कोच होंगे. ट्रेन दुर्ग से फिरोजाबाद के बीच चलाई जाएगी.

2017 में चली थी पहली अंत्योदय
साल 2016 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी. ठीक एक साल बाद 4 मार्च 2017 को पहली अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी पर उतारी गई थी. रेल मंत्री ने एर्नाकुलम जंक्शन में हरी झंडी दिखाकर हावड़ा के लिए रवाना किया गया था. मौजूदा समय में देश में 5 अंत्योदय एक्सप्रेस चल रही हैं.

ये हैं ट्रेन की खासियत

  • पीने के पानी के लिए फिल्टर मशीन
  • चाय कॉफी और दूध के लिए वेडिंग मशीन
  • हर कोच में सीसीटीवी कैमरे से लैस
  • हर कोच में बॉयो टॉयलेट की सुविधा
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com