हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ एलान, जाने कब आएंगे नतीजे.. 

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव की तारीख का एलान कर दिया। 68 विधासनभा सीट वाले हिमाचल प्रदेश में अभी भाजपा सत्ता में है। मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। हालांकि, आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है।

12 नवंबर को होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने प्रदेश में एक ही फेज में चुनाव कराए जाने की घोषणा की है। चुनाव आयोग के मुताबिक, 12 नवंबर को सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है।

jagran

17 अक्टूबर को जारी होगी अधिसूचना

चुनाव अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी होगी। 25 अक्‍टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 27 अक्‍टूबर को स्‍क्रूटनिंग होगी। 29 अक्‍टूबर तक प्रत्‍याशी नाम वापस ले सकेंगे।

55 लाख मतदाता डालेंगे वोट

चुनाव आयोग ने बताया कि 55 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें लगभग 1.86 लाख वोटर पहली बार मतदान करेंगे। 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटर्स की संख्या 1.22 लाख है। इस उम्र के मतदाता घर से ही वोट कर सकेंगे।

नामांकन तक जुड़ सकेंगे नए मतदाता- चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि नामांकन तक नए मतदाता अपना नाम जुड़वा सकते हैं। राजीव कुमार ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाना ही लक्ष्य है।

2017 में भाजपा ने जीती 44 सीटें

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 44 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी। कांग्रेस के खाते में केवल 21 सीटें गई थीं। दो प्रत्याशी निर्दलीय जीतकर विधानसभा पहुंचे थे जबकि एक विधायक वाम दल से हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com