सेधा नमक के भी है सेहत को यें गुणकारी फायदें

घर कि किचन में मिलनें वाला सेंधा नमक उपवास के दौरान उपवास के खाने में डालने के काम आता है। इसका इस्तेमाल घर में सलाद या फलों में डालकर सेवन के रुप में भी किया जाता है। जो हमारी सेहत को तो फायदा पहुंचाता ही है। साथ ही हमारी खूबसूरती के लिए भी बहुत फायदेमंद बताया गया है। सेधा नमक में  काफी मात्रा में कैमिकल यौगिक और मैग्नीशियम सल्फेट होते हैं जो सेहत को बहुत फायदा करते है। सेंधा नमक खाने  से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और इससे हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। साथ ही इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है।

तो चलिए जानते है सेधा नमक के इन गुणकारी फायदों के बारें में….

 

सेधा नमक हमारी तनाव की प्रोब्लम को दूर करने में भी काफी उपयोगी होता है। इस भागदौड़ जिदंगी में लोगों को कई तरह की परेशानियां होती हैं जो धीरे-धीरे बढ़कर तनाव का रूप धारण कर लेती हैं। तनाव की वजह से व्यक्ति को नींद नहीं आती और मूड भी चिड़चिड़ा रहता है। ऐसे में सेंधा नमक का इस्तेमाल करके तनाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में 1 कप सेंधा नमक मिला लेंवे और फिर इस पानी से नहाएं। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से तनाव दूर होगा और आपको नींद भी अच्छी आएगी।

शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी सेंधा नमक काफी फायदेमंद है। इसके लिए बाथटब में गुनगुना पानी भरें और इसमें 1-2 कप सेंधा नमक मिलाकर 10-15 मिनट तक स्नान करें। यह आपके शरीर के विषैले पदार्थों का निकालने का काम करता है।

 

अगर आप मांसपेशियों में दर्द कि प्रोब्लम से परेशान है जो वर्कआउट करने के बाद भी शरीर में होने लगता है और कई बार तो मांसपेशियों में सूजन भी आ जाती है। ऐसे में सेंधा नमक में थोड़ा-सा गर्म पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसे प्रभावित जगह पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इससे दर्द और सूजन से कि प्रोब्लम मे काफी आराम मिलेगा।

सेंधा नमक सेहत के साथ-साथ बालों को भी फायदा करता है। पतले, दोमुंहे और झड़ते बालों की समस्या को कम करने के लिए सेंधा नमक से हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए नमक और डीप कंडीशनर को बराबर भाग में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और बालों को हल्का गीला करके इस मास्क को लगाएं। 15-20 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क का यूज करने से बाल मजबूत और सुंदर होंगे।

ये भी पढ़े: अगर है बाल झड़ने की प्रोब्लम, तो जरुर अपनाएं यें ब्यूटी टिप्स

अगर आप डेड स्किन कि प्रोब्लम से परेशान है तो इसके लिए 1 मुट्ठी सेंधा नमक में 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाएं। कुछ देर लगाने के बाद गुनगुने पानी से फेस को धो लेंवे। इससे डेड स्किन तो दूर होगी ही साथ में ब्लैक हैड्स और खुले रोम छिद्र भी बंद होंगे। हफ्ते में एक बार इस पैक का यूज करने से त्वचा के रंग में भी निखार आएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com