छत्तीसगढ़ में पहली बार झमाझम बारिश, कई इलाके जलमग्न

छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश से राज्य के ज्यादातर जिले जलमग्न हो गए हैं. पिछले चौबीस घंटे से लगातार जारी बारिश से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुहाल हो गया है. हालांकि यह बारिश किसानों के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है, क्योंकि सूखे की वजह से फसलें पहले ही बर्बाद हो गयी हैं. इस बारिश से वॉटर लेवल की कुछ भरपाई के आसार जरूर हैं. बीते 24 घंटों में इतनी बारिश हुई कि छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के बीच आवाजाही ठप हो गयी है. छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले से मध्यप्रदेश के मंडला, डिंडोरी और जबलपुर तक का संपर्क टूट गया है. वजह कई इलाको में सड़को का बह जाना तो पुलों का टूट जाना है. छत्तीसगढ़ के कवर्धा से मंडला की ओर हजारों गाड़ियां जाम में फंसी हैं.

राज्य में ऐसे वक्त में बारिश हो रही है जब इसकी जरुरत नहीं है. सड़कों से लेकर खेत खलियान पानी-पानी हो गए हैं. पिछले चौबीस घंटो से लगातार बारिश होने की वजह से तमाम इलाके जलमग्न हो गए हैं. निचली बस्तियों का बुरा हाल है और घरों में पानी घुस जाने से लोगों की मुसीबतें बढ़ गयी हैं. छत्तीसगढ़ में मानसूनी बारिश का यह पहला ऐसा दौर है जब पूरे राज्य में पानी की झड़ी लगी हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटो में पहली रात 67 मिलीमीटर पानी बरसा, जबकि दूसरे दिन 93 मिलीमीटर रिकार्डतोड़ बारिश दर्ज की गयी. यह बारिश लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई है. आम लोग तो परेशान है ही किसान भी इस बारिश की मार झेल रहा है. राज्य में जून से सितंबर माह के पहले पखवाड़े यानी 15 सितंबर तक औसत से बेहद कम बारिश होने से प्रदेश के 22 जिलों में सूखे के हालात बन गए हैं. किसानों ने कई इलाकों में बुआई ही नहीं की गई. तो कई ऐसे इलाके थे जहां मानसून की पहली दूसरी बौछार से किसानों ने अच्छे मानसून का अंदाजा लगा कर बुआई की लेकिन बाद में मानसून के दगा दे जाने से फसलें बर्बाद हो गयी, अब एक बार फिर मानसून सक्रीय हुआ है.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सरहदी इलाकों में जाम की वजह से दूध और साग-सब्जियों जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं का टोटा होना शुरू हो गया है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरहद पर यही एक आवाजाही का महत्वपूर्ण मार्ग है लेकिन बीते चौबीस घंटो से यह मार्ग ठप पड़ा है. फिलहाल मौसम के रुख को देखते हुए प्रशासन एक बार फिर सक्रीय हो गया है. बरसाती नदी-नालो और वॉटर लॉकिंग वाले इलाको में विशेष निगाह रखी जा रही है. मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटो में कई इलाको में सामान्य तो ज्यादातर हिस्सों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com