सावन मास की शुरुआत, इस बार आएंगे पांच सोमवार

सावन मास की शुरुआत, इस बार आएंगे पांच सोमवार

इंदौर। सावन मास की शुरुआत सोमवार को हो गई। इस बार यह 29 दिन का होगा। पं. ओम वशिष्ठ के अनुसार इस बार श्रावण में पांच सोमवार आएंगे। ये 10, 17, 24, 31 जुलाई और 7 अगस्त को रहेंगे।सावन मास की शुरुआत, इस बार आएंगे पांच सोमवार

23 जुलाई को हरियाली अमावस्या पर रवि पुष्य संयोग रहेगा जबकि 26 जुलाई को हरियाली तीज, 27 को नाग पंचमी, 6 अगस्त को शनि-प्रदोष और 7 अगस्त को रक्षाबंधन रहेगा।

सावन माह के पहले दिन और अंतिम दिन 7 जुलाई को भी सोमवार रहेगा। इस तरह माह की शुरुआत और समापन दोनों ही दिन सोमवार पड़ रहे हैं। इन दोनों दिन सर्वार्थ सिद्घि योग रहेगा। इसके साथ ही पूरे महीने सर्वार्थ सिद्घि योग के साथ ही उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र का योग बन रहा है।

तीसरे सोमवार को पुष्य नक्षत्र योग मिलेगा। इससे विशेष योग व संयोग से सावन महीना सभी के लिए पावनकारी रहेगा। भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा बरसेगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार विशेष संयोग लगभग 15 वर्ष के बाद पड़ रहा है।

विवाहित हों या अविवाहित, महिलाओं के लिए श‍िवलिंग को छूना क्यों है वर्जित

उज्जैन में महाकाल की पहली सवारी आज

उज्जैन में राजाधिराज भगवान महाकालेश्वर की सावन-भादौ मास की पहली सवारी आज सोमवार को निकलेगी। भगवान मनमहेश के रूप में प्रजा को दर्शन देंगे। शाम 4 बजे सवारी प्रारंभ होगी, जो परंपरागत मार्गों से होते हुए रामघाट पहुंचेगी।

यहां मोक्षदायिनी शिप्रा के जल से राजा का अभिषेक किया जाएगा। मार्ग में हजारों श्रद्धालु राजा के स्वागत में पलक पावड़े बिछाएंगे। गौरतलब है कि इस बार सावन भादौ मास में सात सवारी निकलेगी। शाही सवारी 21 अगस्त को निकलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com