सबका रिकॉर्ड तोड़ दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बने विराट

न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज में 2 शतक लगाकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वन डे में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज फिर से बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिवीलियर्स बांग्लादेश के खिलाफ वन डे सीरीज में बेहतरीन बैटिंग कर विराट कोहली को पीछे कर दुनिया में नंबर वन बल्लेबाज बने ‌थे। टीम इंडिया सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भी वन डे में नंबर वन टीम नहीं बन सकी है। वह 119 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर कायम है। दक्षिण अफ्रीका 121 अंकों के साथ वन डे में नंबर वन टीम है। 

सबका रिकॉर्ड तोड़ दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बने विराटआईसीसी की वन डे रै‌‌किंग में अब तक विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के नाम 887 अंक हासिल करने का कीर्तिमान था। सचिन तेंदुलकर 1998 में 887 अंकों के सा‌थ वन डे में दुनिया के नंबर वन बैट्समैन बने थे। भारतीय बल्लेबाजों में यह अंकों का अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा था। लेकिन शानदार फार्म में चल रहे विराट कोहली अब इस आंकड़े से आगे निकल गए हैं। उनके अब वन डे आईसीसी रैंकिंग में 889 अंक हो गए हैं। इस तरह विराट कोहली अब आईसीसी वन डे रैंकिंग में सबसे अधिक अंक हासिल करने वाले भारतीय बल्लेबाज हो गए हैं। 

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 2 शतकों के सा‌थ 263 रन बनाए। मुंबई के पहले मैच में 121 रन की पारी खेली। वहीं अंतिम मैच में कानपुर में 113 रनों की पारी खेली। पुणे में विराट कोहली ने 29 रन बनाए थे।

दस दिन पहले डिवीलियर्स ने विराट कोहली को पीछे कर नंबर वन की पोजीशन हासिल की थी। डिवीलियर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ 173 रनों की पारी खेल नंबर वन बल्लेबाज बने थे। लेकिन अब फिर से डिवीलियर्स 872 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। कानपुर में 147 रनों की पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 799 अंकों के सा‌थ सातवें स्‍थान पर हैं।  

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर रैंकिंग में 865 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर कायम हैं। एमएस धोनी 11 वें और न्यूजीलैंड के टॉम लाथम 15 पायदानों की छलांग लगाकर 23 वें स्‍थान पर आ गए हैं। लाथम इस नंबर पर पहली बार काबिज हुए हैं। 

 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com