सगाई से लेकर शादी तक का समय हर कपल के लिए होता है बहुत नाजुक, न करें ये गलतिया

सगाई से लेकर शादी तक का समय हर कपल (Couple) के लिए बहुत नाजुक होता है. ये वो समय है जब दो लोग रिश्ता जुड़ने के बाद एक-दूसरे को समझने की प्रक्रिया से गुजरते हैं. ये दूल्हा-दुल्हन के लिए ही नहीं बल्कि दोनों परिवारों के लिए भी अहम दौर होता है. इंगेजमेंट (Engagement) से शादी के बीच के समय को गोल्डन टाइम (Golden time) माना जाता है. इस दौरान दोनों शादी से पहले अपने रिश्ते में कंफर्टेबल (Comfortable) होने की कोशिश करते हैं. हालांकि इस चक्कर में ऐसी लापरवाही भी कर बैठते हैं कि शादी टूटने तक की नौबत आ जाती है. आइए जानते हैं कि कौन सी गलतियां आपको सगाई से शादी के बीच बिल्कुल नहीं करनी चाहिए.

ज्यादा मुलाकात ठीक नहीं- आमतौर पर सगाई के बाद लड़का और लड़की मिलना-जुलना शुरू कर देते हैं. दोनों एक दूसरे से जान-पहचान बढ़ाने की कोशिश करते हैं. हालांकि जरूरत से ज्यादा मुलाकात आपके लिए मुसीबत भी बन सकती है. ज्यादा मिलना-जुलना आपके रिश्ते के लिए सही नहीं है. इससे इस बात की संभावना ज्यादा रहती है कि आप दोनों एक-दूसरे से कुछ ऐसी बात कह जाएं जो आपका रिश्ता खत्म कर दे. 

हुक्म चलाना- अक्सर होता है कि सगाई के बाद से ही लोग अपने मंगेतर पर हुक्म चलाने लगते हैं. वो ऐसे रिएक्ट (React) करने लगते हैं जैसे उनकी शादी हो चुकी है. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपकी अभी सिर्फ सगाई हुई है. लड़की जब तक अपने घर पर है वो अपनी मर्जी की मालिक है. उसे हर बात पर टोकने से वो नाराज हो सकती है और ऐसे मे रिश्ता टूटने की कगार पर आ सकता है.

फ्लर्ट करने से बचें- अगर आपको फ्लर्टिंग (Flirting) की आदत है तो खुद पर कंट्रोल (Control) करने का समय आ गया है. अपनी इस आदत को सगाई के बाद बदलने की कोशिश करें. आपकी मंगेतर को दूसरी लड़कियों से आपका फ्लर्ट करना बुरा लग सकता है. इससे आपकी इमेज (Image) उनके सामने खराब हो सकती है और वो शादी का फैसला बदल भी सकती हैं.

मंगेतर की इज्जत करें- हर कोई अपने लाइफ पार्टनर (Life partner) से सम्मान की उम्मीद रखता है. अरेंज मैरिज (Arranged marriage) में सगाई के बाद अक्सर लोगों की बातचीत होने लगती है. इस दौरान आपनी बातें और हरकतें ऐसी रखें जिससे आपके मंगेतर के सम्मान को ठेस ना पहुंचे. वरना बात शादी तक पहुंचने से पहले ही टूट सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com